अंग्रेजी के लोकप्रिय लेखक चेतन भगत और आम आदमी पार्टी के नेता और कवि कुमार विश्वास के बीच ट्विटर पर एक चुटीली झड़प हुई है. ट्विटर पर कुमार विश्वास ने रुपए के गिरते मूल्य पर चेतन भगत की चुप्पी का कारण पूछा था. उन्होंने यूपीए सरकार के दौरान इस मसले पर किए गए चेतन भगत के कुछ ट्वीट भी दिखाए. इसपर चेतन भगत ने सफाई दी और कहा कि वे कुछ नहीं कहना चाहते क्योंकि इसे विश्वास निजी हमले के तौर पर ले लेंगे. इसके बाद बहस का एक लम्बा दौर चला जहां दोनों के कुछ फॉलोअर भी शामिल हो गए. इस वजह से कुमार विश्वास और चेतन भगत सोशल मीडिया पर आज के ट्रेंडिंग टॉपिक बन गए.

वाया सोशल मीडियाफिल्म निर्माता और निर्देशक कारण जौहर ने देश में बढ़ रही कथित असहिष्णुता पर बयान दिया है. करण जौहर जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में बोल रहे थे. उनका कहना है कि देश में बोलने की आजादी नहीं है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि लोकतंत्र मजाक है, अभिव्यक्ति की आजादी दूसरा सबसे बड़ा मजाक. इस पर सोशल मीडिया में कई सारी प्रतिक्रियाएं आई हैं. यहां पूछा गया कि अगर ये सब मजाक है तो करण जौहर इतने आराम से ये सब कैसे बोल पा रहे हैं? कारण जौहर के इस बयान पर कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि उसके कार्यकाल में कलाकारों को असहिष्णुता का शिकार होना पड़ रहा है.  इस बयान के चलते कांग्रेस प्रवक्ता भी सोशल मीडिया में निशाने पर रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ की अंबेडकर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचे थे. यहां अपने भाषण के दौरान वे हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित वेमुला को याद करते हुए भावुक हो गए और इस घटना पर सोशल मीडिया में हर तरह प्रतिक्रियाएं आईं. कार्यक्रम की शुरुआत में कुछ छात्रों ने प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी भी की थी और इसके चलते कुछ समय के लिए ‘नरेंद्र मोदी मुर्दाबाद’ भी यहां एक ट्रेंडिग टॉपिक बना रहा. उधर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रोहित वेमुला की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए न्यायिक आयोग बनाया है. सोशल मीडिया पर हैशटैग ‘जुडिशिअल कमीशन’ के साथ इस पर भी टिप्पणियां आती रहीं.Dr-Kumar-Vishwas1-800x400

LEAVE A REPLY