रूस के सुदूर पूर्व में शनिवार को कम से कम 7.0 तीव्रता का तीव्र भूकंप आया। हालांकि इस भूकंप के कारण किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है। अमेरिकी और रूसी वैज्ञानिकों ने इसकी जानकारी दी।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात तीन बजकर 25 मिनट पर आया जिसका केंद्र रूस के पूर्वी तट कमचातका क्राई पर्वतीय इलाके में 160 किलोमीटर गहराई पर था।

रूस के आपात स्थितियों के मंत्रालय की स्थानीय शाखा के अनुसार भूकंप का केंद्र क्षेत्रीय राजधानी पेत्रोपाव्लोव्स्क-कामचात्स्की के पश्चिमोत्तर में था।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भूकंप का केंद्र येलीजोवो के 84 किलोमीटर पश्चिमोत्तर और पेत्रोपाव्लोव्स्क-कामचात्स्की के 87 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में था।

उसने कहा कि आबादी वाले इलाकों के निवासियों ने भूकंप के झटके महसूस किए। प्रारंभिक सूचनाएं संकेत देती है कि भूकंप से जान-माल की किसी प्रकार की हानि नहीं हुई है।

इस बीच रशियन अकेडमी ऑफ साइंसेस ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि भूकंप के पहले क्षटके के बाद 5.2 तीव्रता का एक और झटका आया। राष्ट्रीय एवं प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्रों ने बताया कि इस भूकंप से सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है।

यह भूकंप प्रशांत महासागर के निकट रिंग ऑफ फायर के नजदीक के एक इलाके में आया है जहां अकसर भूकंप आते रहते हैं और ज्वालामुखी फटने का खतरा बना रहता है।

earth-30-01-2016-1454144288_storyimage

LEAVE A REPLY