कहा जाता है कि ‘जल ही जीवन है’, लेकिन अगर जल ही किसी परिवार के लिए परेशानी का सबब बन जाए तो इसे आप क्या कहेंगे? ऐसा ही कुछ मामला सामने आया है बिहार के मधुबनी जिले के लदनिया प्रखंड में, जहां एक हैंडपंप के पानी से नहाने के बाद एक परिवार के सभी सदस्य गंजे हो गए.

जिला प्रशासन ने इस खबर के बाद हैंडपंप सील कर दिया है. पुलिस के अनुसार, नाथपट्टी गांव में शनिवार दोपहर के समय घर के बाहर लगे एक हैंडपंप के पानी से मोहम्मद हासिम के अलावे उनके परिवार के अन्य तीन सदस्यों ने स्नान किया. शाम होते-होते परिवार के चारों सदस्य गंजे हो गए.

प्रभावित सदस्यों में परिवार के मुखिया मोहम्मद हासिम, उनकी पत्नी जयमून खातून, बेटी अफसाना खातून और बेटा मोहम्मद हफीजुल शामिल हैं. पीड़ितों ने बताया कि नहाने के बाद ही सभी बाल आपस में चिपक गए और छूने के बाद हाथों में आ गए. शाम होते-होते सिर के पूरे बाल नीचे गिर गए.

लदनिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) विमल कुमार व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर विजय साह भी सोमवार को गांव पहुंच कर पीड़ित लोगों से पूछताछ की. बीडीओ ने बताया कि ‘बाल गिरने के कारणों का अब तक पता नहीं चला है. प्रशासन ने जांच के लिए पानी का नमूना लेकर हैंडपंप को सील कर दिया है. पानी को जांच के लिए भेजा गया है.’

उन्होंने यह भी कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कारणों का पता चल सकेगा. फिलहाल गांव में इस घटना को लेकर तरह-तरह की चर्चा हो रही हैं.

bald-s_145434808878_650x425_020116110539

LEAVE A REPLY