अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी अपने-अपने उम्मीदवार तय करने के लिए आयोवा राज्य में आज हुए मतदान में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा है। उनके प्रतिद्वंदी टेड क्रूज जीत गए हैं।

वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन भी जीत गई हैं। उनकी जीत सिक्का उछाल कर तय हुई क्योंकि उनके प्रतिद्वंदी सैंडर्स और उनके वोट बराबर रहे। ‘द वीक’ ने इस बात की जानकारी दी।

क्रूज के सामने उनकी पार्टी के प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप चुनाव मैदान में हैं। वह टेक्सास से सीनेटर हैं।राष्ट्रपति के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए मतदान की प्रक्रिया स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू हुयी तथा आठ नवंबर को नये राष्ट्रपति के लिए चुनाव होंगे। पिछले चुनावों की तुलना में इस बार रिपब्लिकन वोटरों की तादाद अधिक रही तथा मतदान करने के लिए कई कॉकस स्थलों पर लोगी की लंबी कतारे लगी रहीं।

हार से पहले ट्रंप ने कहा,‘‘अप्रत्याशित भीड़ हमारे लिए फायदेमंद है। देखते हैं कि आगे क्या होता है।’’लेकिन वह थोड़े परेशान नजर आये। अयोवा में क्रूज की जीत से ट्रम्प की परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि राष्ट्रीय स्तर पर क्रूज को बढ़त मिल रही है।

क्रूज ने ट्वीट कर कहा, ”हम लोग अपने संस्थापकों के सिद्धांतों के बल पर जीत हासिल करेंगे, जिसने अमेरिका को बनाया है।”cruz1454392207_big hillary1-02-02-2016-1454392220_storyimage

LEAVE A REPLY