टीम इंडिया के लसिथ मलिंगा कहे जाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से इंटरनेशनल क्रिकेट में खलबली सी मचा दी। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे की खोज बताया है।

श्रीलंका के तेज गेंदबाज मलिंगा अपने साइड आर्म एक्शन के चलते दुनिया भर में जाने जाते हैं। बुमराह का साइड आर्म एक्शन भी कुछ हद तक मलिंगा से मिलता-जुलता है। गुजरात के इस तेज गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के  खिलाफ पहले दो टी-20 मैचों में अपने एक्शन और विकेट लेने की क्षमता से क्रिकेट पंडितों का ध्यान अपनी तरफ खींचा।

ऑस्ट्रेलिया में इस तरह छाए बुमराह
बुमराह ने टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में सिडनी में एकमात्र वनडे खेला था जिसमें उन्होंने दो विकेट हासिल किए थे लेकिन एडिलेड और मेलबर्न में पहले दो टी-20 मैचों में बुमराह भारतीय गेंदबाजी के हीरो साबित हुए हैं। एडिलेड में उन्होंने 23 रन पर तीन विकेट और मेलबर्न में 37 रन पर दो विकेट लिए। उन्होंने तीसरे मैच में 43 रन पर एक विकेट लिया।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले इस युवा तेज गेंदबाज ने एडिलेड में जिस तरह जेम्स फॉकनर और मेलबर्न में जॉन हेंस्टिंग्स, एंड्रयू टाय को बोल्ड किया, उससे कहीं न कहीं मलिंगा की याद आ गई। मलिंगा भी आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं।

मेलबर्न में बुमराह की दोनों यॉर्कर का हेंस्टिंग्स और टाय के पास कोई जवाब नहीं था। मलिंगा को भी यॉर्करमैन कहा जाता है और उनकी अंगूठा तोड़ यॉर्कर का दुनिया में किसी भी बल्लेबाज के पास कोई जवाब नहीं होता है।
मलिंगा ने दी बुमराह को खास सलाह
बुमराह खुद में आत्मविश्वास में अपना सबसे बड़ा हथियार मानते हैं। अपने अलग बॉलिंग एक्शन के बारे में बुमराह का कहना है कि इसके फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी। उन्होंने कहा, ‘मैंने अपने एक्शन को लेकर मलिंगा से भी बात की थी क्योंकि उनका भी एक अलग एक्शन है। मलिंगा का कहना था कि इस एक्शन से तुम जहां चाहे वहां गेंदबाजी कर सकते हो और इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं है। अगर तुम इस एक्शन से सहज हो तो निश्चित ही इससे विकेट मिलेगी।’

धौनी भी हुए बुमराह के फैन
धोनी ने अनूठे गेंदबाजी एक्शन वाले बुमराह की सराहना करते हुए कहा, ‘मैं हमेशा गेंदबाजी को लेकर चिंतित रहता था, जब भी हम भारत के बाहर जाते हैं लेकिन अब जब हम कुछ समय के लिए सिर्फ टी-20 ही खेलेंगे तो गेंदबाजी संतुलित नज़र आती है।’ कप्तान ने कहा, ‘मुझे लगता है कि इस दौरे की खोज बुमराह रहे। जिस तरह उन्होंने पिछले तीन मैचों में गेंदबाजी की, वह वाकई शानदार था। बुमराह में काफी क्षमता दिखाई देती है और वह यॉर्कर भी खतरनाक अंदाज में डाल लेते हैं। मैं हमेशा कहता रहा हूं कि छोटे फॉरमैट में सफल होने के लिए आपको यॉर्कर पर महारत हासिल करनी होगी।’

Bumrah-03-02-2016-1454483115_storyimage

LEAVE A REPLY