वॉशिंगटन: कहते हैं कि फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। बचपन में और यंग ऐज में आ जाने के बाद अगर महिलाएं उच्च फाइबर युक्त आहार लेती हैं, तो उन्हें स्तन कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है। अमेरिका में हुए एक शोध से इस बात का पता चल पाया है।

इस अध्ययन में करीब 90 हज़ार महिलाएं शामिल हुई थीं। इसके चलते शोधकर्ताओं ने सबसे पहले उन महिलाओं के आहार की जांच की, जो हाईस्कूल में पढ़ रहीं थीं। इसके बाद उन्होंने 22-24 साल की उम्र तक उनके आहार की जांच की।

रिजल्ट से पता चला कि जो महिलाएं बचपन में और यंग ऐज के दौरान अधिक फाइबर युक्त भोजन का सेवन करती थीं। उन महिलाओं में स्तन कैंसर का ख़तरा 12-19 प्रतिशत तक कम रहा। उच्च फाइबर वाला आहार सभी प्रकार के स्तन कैंसर के ख़तरे को 16 प्रतिशत और मासिक धर्म के पहले के स्तन कैंसर को 24 प्रतिशत तक कम करने से संबंधित है।

10 ग्राम फाइबर का प्रतिदिन सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। उदाहरण के तौर पर आप रोज़ एक सेब, गेहूं की ब्रेड के दो टुकड़े और आधा कटोरी बीन्स और उबली हुई फूलगोभी का सेवन कर सकते हैं, जिससे स्तन कैंसर का ख़तरा 13 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

हावर्ड के टी.एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से इस अध्ययन के शीर्ष शोधकर्ता ने बताया कि अलग-अलग प्रकार के आहारों में सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ फल और सब्जियों से प्राप्त हुआ था। शोधकर्ताओं के अनुसार अधिक फाइबर वाला आहार एस्ट्रोजन हार्मोन के उच्च स्तर को कम करता है, जोकि स्तन कैंसर निर्माण में अहम रूप से जुड़ा होता है।

यह शोध ऑनलाइन पत्रिका ‘पीडियाट्रिक्स’ में प्रकाशित हुआ है।cancer-650_650x488_81454482985

LEAVE A REPLY