उत्तर प्रदेश के यश भारती से सम्मानित कई बड़े लोगों ने पेंशन के लिए आवेदन किया है. इनमें पूर्व सांसद और अभिनेता राज बब्बर और क्रिकेटर सुरेश रैना भी शामिल हैं. यश भारती से सम्मानित 141 लोगों में से करीब 108 लोगों ने इनके साथ ही पेंशन के लिए आवेदन किया है. इन सबको प्रदेश सरकार का 50 हजार रुपये प्रति माह पेंशन भी चाहिए.

लिस्ट में हैं और भी बड़े नाम
पेंशन चाहने वाले लोगों में मशहूर अभिनेता, कांग्रेस के पूर्व सांसद राज बब्बर और उनकी रंगकर्मी पत्नी नादिरा बब्बर, क्रिकेटर मो. कैफ और सुरेश रैना, अभिनेता जिमी शेरगिल, उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त गीतकार गोपालदास नीरज, लखनऊ विश्वविद्यालय के रिटा. प्रो. और रंगकर्मी राज बिसारिया, आर्ट कॉलेज के सेवानिवृत्त प्रिंसिपल और पेंटर जयकृष्ण अग्रवाल, गीतकार सोम ठाकुर, योगेश प्रवीण और लोकगायिका मालिनी अवस्थी खास तौर से शामिल हैं. मशहूर गायिका गिरिजा देवी और गायक छन्नूलाल मिश्र भी आवेदन करने वालों में शामिल हैं.

संस्कृति विभाग ने मंगवाया था आवेदन
संस्कृति विभाग ने यश भारती से सम्मानित लोगों को से 31 जनवरी तक पेंशन के लिए आवेदन मंगवाया था. आलोचनाओं से बचने के लिए सरकार ने यह व्यवस्था की थी कि जो लोग आवेदन नहीं करेंगे, उनके बारे में मान लिया जाएगा कि वह पेंशन नहीं चाहते हैं. विभाग के अधिकारी ने बताया कि सभी 108 आवेदनों को आगे की कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है. अगले चरण में पद्म पुरस्कारों से सम्मानित लोगों के आवेदन मांगे जाएंगे.

अमिताभ ने पेंशन लेने से किया था इंकार
यूपी सरकार ने राज्य में पैदा हुए या काम करने वाले लोग जिन्हें यश भारती या पद्म पुरस्कारों मिला हो को पेंशन देने की घोषणा की थी. इस योजना के तहत हरेक को प्रतिमाह 50 हजार रुपये दिए जाने का इंतजाम है. मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने इस घोषणा के बाद इसे लेने से मना किया था. उन्होंने अपने परिवार की तरफ से भी कहा कहा था कि कोई सदस्य पेंशन नहीं लेगा.

lraj-babbar-s_m_650_0_145456902582_650x425_020416123410

LEAVE A REPLY