सोचिए अगर आप इंटरनेट न होने पर भी फेसबुक पर स्टेटस पोस्ट कर पाएं। फोन से सिर्फ एसएमएस भेजकर ट्वीट कर पाएं तो कैसा रहेगा। इंटरनेट के बिना भी जीमेल, फेसबुक और  जैसी सोशल साइट का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ सरल उपाय से एसएमएस पर जीमेल और फेसबुक- टि्वटर के नोटिफिकेशन पा सकते हैं। जानिए इंटरनेट कनेक्शन न होने पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स से कैसे जुड़े रहें।

पहले मोबाइल नंबर फेसबुक से जोड़ें
मैसेज या नोटिफिकेशन एसएमएस पर हासिल करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को फेसबुक अकाउंट से जोड़ना पहला कदम है। इसके लिए ‘फेसबुक सेटिंग’ में जाएं। यहां ‘जनरल सेटिंग’, ‘सिक्योरिटी’ और ‘प्राइवेसी’ के विकल्प मिलेंगे। इन्हीं के नीचे ‘मोबाइल’ का विकल्प दिया गया है। इस पर क्लिक  करने से फोन नंबर जोड़ने का विकल्प  आएगा। यहां वह मोबाइल नंबर दर्ज करें,  जिस पर एसएमएस के जरिये नोटिफिकेशन हासिल करना चाहते हैं। नंबर जोड़ने के लिए फेसबुक एक कंफरमेशन कोड भेजेगा। इसे डालने पर आपका फोन नंबर फेसबुक अकाउंट से जुड़ जाएगा।

मुफ्त मैसेज भेजकर  यूं स्टेटस अपडेट करें
एसएमएस के जरिये फेसबुक पर ऑफलाइन रहते हुए भी स्टेटस अपडेट किया जा सकता है। हालांकि सिर्फ वही यूजर इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर फेसबुक से जोड़ रखा है। स्टेटस अपडेट के लिए उन्हें 9232232665 पर एसएमएस भेजना होता है।

अब ऐसे फ्री एसएमएस पर पाएं नोटिफिकेशन
मोबाइल नंबर जोड़ने के बाद एसएमएस पर फेसबुक का अपडेट पाने के लिए ‘सेटिंग’ में मौजूद ‘नोटिफिकेशन’ के विकल्प पर जाएं। यहां सबसे नीचे ‘टेक्स्ट मैसेज’ का विकल्प दिया गया है। इस पर क्लिक करने के बाद यूजर के सामने तीन विकल्प ‘कमेंट’, ‘फेसबुक मैसेज’ और ‘ऑल नोटिफिकेशन’ आएंगे। यूजर अपनी मर्जी के हिसाब से इनमें से किसी एक, दो या तीनों को चुन सकते हैं। मनमुताबिक विकल्प चुनने के बाद नीचे दिए ‘सेव चेंजेस’ बटन पर क्लिक करना न भूलें। इससे फेसबुक अपडेट आपके फोन पर एसएमएस के रूप में आने लगेंगे।

टि्वटर नोटिफिकेशन ऐसे पाएं
माइक्रोब्लॉगिंग साइट टि्वटर पर किसने आपको ट्वीट किया है या मैसेज भेजा है, यह जानकारी इंटरनेट कनेक्शन न होने पर भी एसएमएस के रूप    में पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले टि्वटर अकाउंट से अपना फोन नंबर जोड़ें। नंबर जोड़ने के लिए टि्वटर  की ‘सेटिंग’ में जाएं। यहां एक नया पेज खुलेगा। इस पर बीच में ‘मोबाइल सेटिंग’ का विकल्प दिया होगा। इस पर जाकर टि्वटर से अपना मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं। इसके बाद नीचे की तरफ आपको ‘टि्वटर अलर्ट’, ‘अनाउंसमेंट फ्रॉम टि्वटर’ और ‘फॉलो रिकमंडेशन’ के विकल्प दिखेंगे। इन्हें टैप कर सेव करे दें। इससे टि्वटर की नोटिफिकेशन और किसे फॉलो करना है, इसकी जानकारी एमएमएस पर मिलने लगेगी।

मुफ्त एसएमएस भेजकर ट्वीट करें
इस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट से अपना फोन नंबर जोड़ने के बाद ऑफलाइन रहते हुए भी मैसेज भेजकर ट्वीट पोस्ट किए जा सकते हैं। भारत में टि्वटर पर रजिस्टर्ड नंबर से 9248948837 पर आप जो भी टेक्स्ट मैसेज भेजेंगे, वह आपके प्रोफाइल पर ट्वीट के रूप में दिखने लगेगा।

ऐसे एसएमएस में पाएं पसंदीदा ट्वीट
पसंदीदा टि्वटर यूजर के ट्वीट भी एसएमएस के जरिये हासिल कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित यूजर की प्रोफाइल पर जाएं। यहां ‘फॉलोविंग’ के विकल्प के पास दिए गए ‘सेटिंग’ के आइकन पर क्लिक करें। फिर नीचे की तरफ दिए ‘टर्न ऑन मोबाइल नोटिफिकेशन’ के विकल्प पर क्लिक करें। इससे इन लोगों के ट्वीUntitled-1-06-02-2016-1454745138_storyimage

LEAVE A REPLY