मैकलम ने 47 रन बनाकर वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा

अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी वनडे मैच खेल रहे न्यूजीलैंड के धुरंधर ओपनर और कप्तान ब्रेंडन मैकलम ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 47 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और उनकी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.3 ओवर में 246 रन पर ऑलआउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मैच में मैकलम ओपनिंग करने उतरे और उन्होंने धुआंधार अंदाज में 27 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के उड़ाते हुए 47 रन की उम्दा पारी खेली। मैकलम का स्ट्राइक रेट 174.07 रहा। मैकलम को मध्यम तेज गेंदबाज मिशेल मार्श के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर जॉन हेस्टिंग्स ने मिड ऑफ पर लपका और वह पहले विकेट के रूप में 84 के स्कोर पर आउट हुए।

जब मैकलम पवेलियन की ओर लौटने लगे तो स्टेडियम में बैठे दर्शक खड़े होकर तालियां बजाने लगे और स्टेडियम में शोर गूंज उठा। खिलाड़ियों ने भी खड़े होकर अपने कप्तान में सम्मान में तालियां बजायीं। सेड्डोन पार्क स्टेडियम में 34 वर्षीय इस बल्लेबाज के वनडे करियर की अंतिम पारी देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

मैकलम ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह अपने वनडे करियर का अंतिम मुकाबला ऑस्ट्रेलिया सीरीज में खेलेंगे। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड ने जीता था जबकि दूसरे मैच में उसे चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। मैकलम क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट के बाद क्रिकेट से सभी फॉर्मेट से विदाई लेंगे और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहेंगे।

मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में मैकलम टॉस हार गए थे लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने उनसे हाथ मिलाते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैकलम ने पारी के दूसरे ही ओवर में जॉन हेस्टिंग्स की गेंदों पर तीन चौके जड़े।

अपने करियर का 260वां वनडे मैच खेल रहे 34 वर्षीय मैकुलम ने मैच में अपने तीनों छक्के स्कॉट बोलांड के ओवर में उड़ाए। मैकलम ने पहला छक्का बोलांड के छठे ओवर की आखिरी गेंद पर, दूसरा छक्का आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर और तीसरा छक्का भी इसी ओवर की अंतिम गेंद पर लगाया।

इसके साथ ही वह वनडे करियर में 200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। वह ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज हैं जबकि टेस्ट करियर में उन्होंने 100 छक्के उड़ाए हैं। वह 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्श का शिकार बने। ओपनर मार्टिन गप्टिल (59) और ग्रांट इलियॉट (50) ने शानदार अर्धशतक लगाए और टीम को 250 के करीब पहुंचाया। गप्टिल ने 61 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाए जबकि इलियॉट ने 62 गेंदों में एक चौका और एक छक्का उड़ाया।

कोरी एंडरसन ने 27, केन विलियम्सन और हेनरी निकोल्स ने 18-18 रनों का योगदान दिया। टीम का निचला क्रम पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ और पांच बल्लेबाज मात्र 12 रन ही जोड़ पाये। टीम के अंतिम तीन बल्लेबाज 246 के स्कोर पर ही लुढ़क गए।

मिशेल मार्श ने छह ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि जोश हेजलवुड, हेस्टिंग्स और बोलांड को दो-दो विकेट मिले। एडम जंपा ने एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY