श्रीलंका के खिलाफ आगामी तीन मैचों की अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों की सीरीज में मेजबान भारत की शीर्ष रैंकिंग दांव पर होगी और शीर्ष पर बने रहने के लिए भारत को यह सीरीज हर हाल में जीतनी होगी।

श्रीलंका के खिलाफ यह सीरीज बुधवार को पुणे में होने वाले पहले मैच से शुरू हो रही है।

पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया का सीरीज में सूपड़ा साफ करने के बाद भारत ने सात स्थान की छलांग लगाते हुए शीर्ष पर पहुंची भारतीय टीम को शीर्ष पर बने रहने के लिए श्रीलंका को सीरीज में हराना होगा।

दूसरी ओर श्रीलंका भी यदि सीरीज 2-1 से जीत लेती है तो वह शीर्ष पर पहुंच जाएगी और भारत तीसरे स्थान पर फिसल जाएगा।

श्रीलंका यदि सीरीज 3-0 से अपने नाम करने में सफल रहता है तो महेंद्र सिंह धौनी की टीम फिर से सातवें पायदान पर लुढ़क जाएगी। वहीं यदि भारत यह सीरीज 2-1 से जीतता है तो वह शीर्ष पर बना रहेगा, हालांकि श्रीलंका भी एक स्थान ऊपर चौथे पायदान पर पहुंच जाएगा।

भारत की मेजबानी में ही होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप में सिर्फ चार सप्ताह शेष रह गए हैं। ऐसे में यह सीरीज भारत की तैयारी के लिए बेहद अहम है।

दोनों ही टीमें इस सीरीज को जीतकर न सिर्फ ऊंचे मनोबल के साथ बल्कि शीर्ष रैंकिंग टीम के तमगे के साथ विश्व कप में प्रवेश करना चाहेंगी। भारत ने हालांकि अपने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को एशिया कप और विश्व कप से पहले आराम देने का फैसला किया है।

आगामी टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमें बांग्लादेश की मेजबानी में होने वाली एशिया कप में भी खेलेंगी। आठ मार्च से तीन अप्रैल के बीच होने वाले एशिया कप में श्रीलंका अपना खिताब बचाने उतरेगी।

LEAVE A REPLY