सियरा लियोनः सैकड़ों कब्रों में चोरी, कफन और जेवर ले गए चोर

सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में चोरों द्वारा कुदाली और हथौड़ों से कब्रें खोदकर कफन और जेवर चुरा लिए जाने के बाद कब्रिस्तानों में सुरक्षा के नए उपाय किए गए हैं।

फ्रीटाउन सिटी काउंसिल ने शनिवार को एक बयान में कहा कि फ्रीटाउन की सात में से तीन कब्रिस्तानों में पिछले दो माह में लगभग 250 कब्रों को निशाना बनाया गया था।

जिन कब्रिस्तानों को निशाना बनाया गया है, उनमें से एक किंगटम में 6000 से ज्यादा कब्रें थीं। इनमें से 60 प्रतिशत कब्रें इबोला पीड़ितों की थीं।

परिषद के पर्यावरण एवं सामाजिक अधिकारी सुलेमान जैनू-पार्कर ने नेशनल रेडियो को बताया कि शहर की कब्रिस्तानों में अब 24 घंटे सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। लुटेरों की कोशिशें विफल करने के लिए सशस्त्र पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ये चोरियां हमारे देश के लिए बेहद शर्मनाक हैं। हम मृतकों को अंतत: शांति के साथ क्यों नहीं रहने दे सकते।

किंगटम कब्रिस्तान के संरक्षक अब्दुल रहमान ने रेडियो स्टेशन को बताया कि लुटेरों ने कंक्रीट से बनीं कब्रों को जबरन खुलवाया ताकि मृतकों के जेवर, चेनें, शादी की अंगूठियां और कपड़े चुराए जा सकें।

उन्होंने कहा, चोरों ने कई बार तो महंगे महोगनी और महंगी पॉलिश वाले ताबुतों से शव निकालकर इन ताबुतों को भी चुरा लिया। मुझे संदेह है कि इन ताबुतों को बाद में किसी स्थानीय व्यक्ति को बेच दिया जाता होगा।

मृतकों के रिश्तेदारों ने सिटी काउंसिल द्वारा सुरक्षा व्यवस्था कड़ी किए जाने का स्वागत किया है।

LEAVE A REPLY