कंप्यूटर पर काम को आसान बनाएंगे ये 'F' सीरीज के बटन

कंप्यूटर पर तेजी से काम करने के लिए अक्सर लोग टाइपिंग स्पीड बढ़ाने पर जोर देते हैं, जबकि की-बोर्ड पर ऊपर की लाइन में दिए F1 से लेकर F12 तक के बटन सिस्टम की रफ्तार बढ़ाने में खासे मददगार साबित हो सकते हैं। महज एक कमांड पर किसी फाइल को सेव करने, उसका नाम बदलने या लोकेशन तलाशने से लेकर स्पेलिंग चेक करने तक का कामो सीरीज के बटन से किया जा सकता है। आइए इन बटन की खूबियों के बारे में जानते हैं…

F1
कंप्यूटर के ऑन होते ही इस बटन से उसका सेटअप खोला जा सकता है। इसमें कंप्यूटर की ‘सेटिंग्स’ देखकर उसे मनमुताबिक बदला जा सकता है। वहीं, अगर आप इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो F1 से उसका हेल्प पेज खोल सकते हैं। हालांकि याद रहे इस दौरान इंटरनेट एक्सप्लोरर का पेज खुला होना चाहिए।

F2
स्क्रीन पर मौजूद किसी फोल्डर या फाइल का नाम बदलने के लिए के लिए F2 का इस्तेमाल किया जा सकता है। संबंधित फोल्डर या फाइल पर एक बार क्लिक करके इस बटन को दबाने पर उसे ‘रीनेम’ करने का विकल्प सामने हाजिर होगा। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में प्रिंट का प्रिव्यू देखने के लिए CTRL+F2 शॉर्ट-की का सहारा लिया जा सकता है।

F3
इसे दबाने पर ‘सर्च’ का विकल्प खुलता है। यूजर सर्च बार में नाम डालकर कंप्यूटर में मौजूद किसी भी फाइल या फोल्डर की लोकेशन खंगाल सकते हैं।

F4
विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और इंटरनेट एक्सप्लोरर में F4 बटन को दबाने पर एड्रेस बार खुल जाता है। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस बटन का इस्तेमाल करने पर वह काम दोहरा जाता है, जो आपने हाल ही में किया था।

F5
‘रिफ्रेश बटन’ के नाम से मशहूर F5 का इस्तेमाल एक और काम के लिए किया जा सकता है। अगर आपको कोई फोल्डर कॉपी करने के बाद दिखाई नहीं दे रहा है तो इसे दबाकर आप उसे दोबारा हासिल कर सकते हैं।

F6
विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले कंप्यूटर में इस बटन को दबाने से किसी फोल्डर में मौजूद सामग्री स्क्रीन पर दिखाई देने लगती है। व्यक्ति को हर बार फोल्डर खोलकर देखने की जरूरत नहीं पड़ती।

F7
टाइप किए गए दस्तावेज में सभी स्पेलिंग सही-सही लिखी है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए F7 बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट एक्सप्लोरर में इस बटन का प्रयोग किसी वेब पेज का टेक्स्ट चुनने के लिए किया जा सकता है।

F8
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए F8 का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस बटन की मदद से बार-बार किए जाने वाले कार्य के कमांड को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

F9
कुछ कंपनियों के लैपटॉप में F9 दबाकर स्क्रीन की ब्राइटनेस बढ़ाई या घटाई जा सकती है।

F10
अधिकतर सॉफ्टवेयर का मेन्यू बार F10 दबाने से खुल जाता है। माइक्रोसॉप्ट वर्ड की विंडो ‘मिनिमाइज’ और ‘मैक्सिमाइज’ करने के लिए भी इस बटन का सहारा ले सकते हैं।

F11
अगर आपने इंटरनेट एक्सप्लोरर, गूगल क्रोम या मोजिला फायरफॉक्स खोल रखा है और आप चाहते हैं कि पूरी स्क्रीन पर ब्राउजर का वेब पेज ही नजर आए तो इ11 दबाएं।

F12
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की कोई फाइल खुली हो तो F12 बटन दबाने पर ‘सेव ऐज’ का विकल्प नजर आने लगता है।

 

LEAVE A REPLY