स्मार्टफोन में एप डाउनलोड न होने पर आजमाएं ये उपाय

स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड न होने पर या फोन में कुछ और समस्या आने पर लोग सर्विस सेंटर दौड़ते हैं। हालांकि र्सेंटग में मामूली बदलाव करके घर बैठे भी इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है

प्ले स्टोर से एप डाउनलोड न होना
लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करने पर गूगल प्ले स्टोर में इतना कचरा जम जाता है कि नए एप डाउनलोड ही नहीं होते। इस समस्या से निजात पाने के लिए फोन की ‘सेटिंग्स’ में जाएं। यहां देखें कि फोन में जो तारीख और समय नजर आ रहा है, वह सही है या नहीं। अगर नहीं है तो उसे ठीक करें। फिर ‘सेटिंग्स’ में लौटकर ‘एप्स’ या ‘एप्लीकेशन मैनेजर’ के विकल्प पर क्लिक करें। इससे गूगल प्ले स्टोर का विकल्प दिखने लगेगा। उसके रास्ते ‘क्लियर कैशे’ के विकल्प पर जाएं और कैशे आइटम को डिलीट कर दें। अगर गूगल प्लेस्टोर से एप डाउनलोड करने में इसके बाद भी दिक्कत आए तो ‘एप्लीकेशन मैनेजर’ के जरिए ‘गूगल प्लेस्टोर’ पर जाकर ‘अनइंस्टॉल अपडेट’ के विकल्प पर क्लिक कर दें। इससे ‘एप्लीकेशन मैनेजर’ प्लेस्टोर के ‘फैक्ट्री वर्जन’ पर जाने की अनुमति मांगेगा। ‘ओके’ पर क्लिक कर उसे मंजूरी दे दें और गूगल प्ले स्टोर खोलें। इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने पर प्ले स्टोर खुद अपडेट हो जाएगा। साथ ही उससे एप्लीकेशन भी पहले की तरह डाउनलोड होने लगेंगे।

प्ले स्टोर एकमात्र जरिया नहीं
एंड्रॉयड फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करने का एकमात्र जरिया गूगल प्लेस्टोर ही नहीं है। यूजर किसी भी एप की वेबसाइट पर जाकर फोन में उसकी एपीके फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। इससे संबंधित एप खुद ब-खुद फोन में आ जाएगा। हालांकि गूगल प्लेस्टोर के बजाय किसी वेबसाइट से एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले यूजर को फोन की सेटिंग में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं। इसके लिए सबसे पहले ‘सेटिंग्स’ में दिए ‘प्राइवेसी’ के विकल्प पर जाएं। यहां नीचे की तरफ ‘अननोन सोर्सेज’ का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करने पर अन्य वेबसाइट से एप डाउनलोड करने की सुविधा हासिल हो जाएगी।

LEAVE A REPLY