26/11 आतंकी हमलों की साजिश को लेकर हेविड हेडली ने एक और बड़ा खुलासा किया है. हेडली ने कोर्ट में इशरत जहां के बारे में कहा कि वह लश्कर-ए-तैयबा की आत्मघाती हमलावर थी. हेडली ने कहा कि उसे इशरत के बारे में मुजम्म‍िल भट्ट ने बताया था. बतौर हेडली, ‘भट्ट ने मुझे कहा कि उसे जकीउर रहमान लखवी ने बताया था कि उनकी एक महिला लड़ाका भारत में एनकाउंटर में मारी गई है.

हेडली ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा की महिला विंग भी है और उसका इंचार्ज अबू एमान मजहर था. उसने कहा कि इशरत जहां इसी विंग से जुड़ी थी.

रिलायंस वेबवर्ल्ड में इस्तेमाल किया इंटरनेट
हेडली ने कोर्ट से कहा कि मुंबई में रेकी के दौरान वह 12 सितंबर, 18 सितंबर और 30 अक्टूबर 2007 को रिलायंस वेबवर्ल्ड में गया था. जहां उसने इंटरनेट का भी इस्तेमाल किया. इंटरनेट इस्तेमाल के लिए उसकी आईडी- immigration.usa थी.

उसने यह भी कहा कि मुंबई स्थित रिलायंस वेबवर्ल्ड में घुसने से पहले उसने बाकायदा एंट्री बुक में दस्तखत भी किए थे. हेडली ने कहा, ‘मैंने वहां से तहव्वुर राणा, मेजर इकबाल और साजिद मीर को ईमेल भेजे. सभी ईमेल पाकिस्तान भेजे गए थे और उनके जवाब भी वहीं रिसीव किए थे.’

कौन थी इशरत जहां?
1. नरेंद्र मोदी की हत्‍या की साजिश करने का था आरोप
2. मुंबई के मुंब्रा इलाके की रहने वाली थी इशरत
3. 19 साल की इशरत कॉलेज में कर रही थी पढ़ाई
4. 15 जून 2004 को हुई थी मुठभेड़ में मौत
5. अहमदाबाद में हुई थी मुठभेड़

तहव्वुर राणा को भेजा था वापस
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी के दौरान हेडली ने कोर्ट से कहा , ‘तहव्वुर राणा को मैंने ही वापस पाकिस्तान जाने को कहा था ताकि वह खुद सुरक्षित रहे.’

‘किसी को शक ना हो इसलिए लिया ऑफिस’
मुंबई में टारगेट की रेकी और खुद को कवर करने के लिए हेडली ने साउथ मुंबई के तारदेओ इलाके में एक ऑफिस खोला था. हेडली ने बताया, ‘एसी मार्केट में मैंने किराए पर ऑफिस लिया था ताकि किसी को भी संदेह ना हो.’

हेडली को भेजे गए थे पैसे
हेडली ने यह भी कहा कि मुंबई में रहने के दौरान उसे तहव्वुर राणा ने कई बार पैसे भेजे थे. उस दौरान हुए ट्रांजेक्शन की रसीद भी मिली हैं, जिनमें हेडली के दस्तखत मौजूद हैं. उसने बताया, ’11 अक्टूबर 2006 से 4 दिसंबर 2006 के बीच मुझे दो किश्तों में करीब दो लाख रुपये भेजे गए थे.’

PAK के खिलाफ दिए हैं अहम सबूत
मामले की सुनवाई के दौरान आतंकी अबू जुंदाल के वकील वहाब खान ने हेडली को विशेष महत्व दिए जाने पर आपत्ति दर्ज कराई. खान ने कहा, ‘किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले हेडली अमेरिकी कोर्ट की सुनवाई का हवाला दे रहा है जो कि सही नही है.’ उन्होंने सुनवाई के दौरान हेडली के स्टार बक्स कॉफी पीने का भी विरोध किया.

अब तक की सुनवाई में क्या सामने आया-
1. लश्कर आतंकी साजिद मीर ने उसे खासकर सिद्धिविनायक मंदिर के वीडियो लेने के लिए कहा था.
2. ताज होटल में प्रस्तावित डिफेंस कॉन्फ्रेंस को निशाना बनाने की भी योजना थी.
3. ताज होटल की रेकी के लिए अप्रैल 2007 में वह पत्नी फैजा के साथ मुंबई आया और ताज होटल में ठहरा.
4. मेजर इकबाल और साजिद मीर ने उस ताज होटल के कोने-कोने की वीडियो ग्राफी करने के लिए कहा था.
5. ताज होटल के अलावा शहर के दूसरे इलाकों, रेलवे स्टेशन, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के भी वीडियो बनाए.
6. मुंबई में न सिर्फ टारगेट देखे बल्कि किन रास्तों से शहर में घुसा जा सकता है इसकी भी पड़ताल की.
7. नवल एयर स्टेशन, महाराष्ट्र पुलिस हेडक्वार्टर को भी टारगेट के तौर पर रेकी की.
8. वह जुलाई 2007 में ओबेरॉय होटल की रेकी के लिए गया और कोलाबा पुलिस स्टेशन के आसपास के इलाकों में भी पड़ताल की.
9. साल 2006 में मुजम्मिल, मेजर इकबाल और साजिद मीर ने एक बैठक करके आतंकी हमले की लोकेशन तय की थी. इसमें मुंबई के नाम पर सभी ने सहमति जताई थी.
10. लश्कर सरगना ने उसे भारतीय सेना में किसी को जासूसी के लिए तैयार करने को कहा था.
11. जकीउर्रहमान लखवी पाकिस्तान में लश्कर का ऑपरेशनल कमांडर था और उसी के इशारे पर भारत में आतंकी हमले हुए.

12. हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा का धार्मिक नेता है.
13. हरकत-उल-मुजाहिदीन, लश्कर, हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद जैसे संगठन यूनाइटेड जिहाद काउंसिल का हिस्सा हैं और ये सभी आतंकी संगठन हैं.
14. साल 2004 में लश्कर-ए-तैयबा से आतंकी ट्रेनिंग पूरी की थी. उस दौरान करीब 102 लोग मौजूद थे.
15. उसने अमेरिकी सरकार के खिलाफ केस करने को भी कहा था, क्योंकि वहां की सरकार ने लश्कर को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया था.
16. मेजर अली से वह पहली बार 2006 में मिला. मेजर इकबाल ने उसे बताया था कि भारत में किस तरह अपने पैर जमाने हैं.
17. साल 2003 में वह लाहौर में अब्दुल रहमान पाशा नाम के शख्स से मिला था. पाशा पाकिस्तानी सेना के 6 बलोच रेजिमेंट से रिटायर्ड अधिकारी है. सेना से रिटायर होने के बाद पाशा ने अलकायदा के लिए काम करना शुरू कर दिया.
18. वह अक्टूबर 2003 में मौलाना मसूद अजहर से लाहौर से करीब 100 किलोमीटर दूर एक इलाके में मिला था. मसूद अजहर जैश-ए-मोहम्मद का मुखिया है.
19. उसने साल 2007 में शादी की थी और अपनी पत्नी फैजा के साथ पाकिस्तान में रह रहा था. पत्नी ने उसके खिलाफ पुलिस से शिकायत करके गिरफ्तार कराया.
20. साजिद मीर की ओर से भारतीय पासपोर्ट दिए जाने के बाद उसने आठ बार भारत की यात्रा की और इस दौरान सात बार मुंबई गया.

ishrat-s_650_021116120611 (1)

LEAVE A REPLY