द रेवनेंट’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत कई शीर्ष पुरस्कार से झोली भरी जबकि इसी फिल्म में एक लड़के की भूमिका के लिए लियोनार्डो डीकैप्रियो को बाफ्टा पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्रदान किया गया।

भारतीय ब्रिटिश फिल्म निर्माता आसिफ कपाडिया को दिवंगत ब्रिटिश गायिका ऐमी वाइनहाउस पर बनाए गए वत्तचित्र ऐमी के लिए सर्वश्रेष्ठ बाफ्टा वत्तचित्र का पुरस्कार प्रदान किया गया।

डिकैप्रियो इस वर्ष ऑस्कर में पुरस्कार के दावेदारों में सबसे आगे माने जा रहे हैं जहां उन्होंने एलेजांद्रो गोंजालेज इनारितू की फिल्म में बेहद शानदार अभिनय किया है। वह इससे पहले भी ‘द एविएटर’, ‘दी डिपार्टेड’ और हाल ही में ‘द वूल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट’ के लिए भी ऑस्कर में नामांकन हासिल कर चुके हैं।

बाफ्टा ने जैसे वैलेंटाइन डे का प्यार ‘द रेवनेंट’ पर बरसा दिया। उसे एक साथ पांच शीर्ष पुरस्कार मिले। नौ नामांकनों के बावजूद केरोल की झोली पुरस्कार से खाली रही। ‘द रेवनेंट’ 19वीं सदी के एक लड़ाके की सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म है जो एक भालू के हमले और दोस्तों द्वारा मरने के लिए छोड़ दिए जाने के बावजूद जिंदगी के लिए संघर्ष करता है।

पुरस्कार लेने के लिए स्टेज पर आने के बाद डिकैप्रियो ने इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए अपनी मां का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने ब्रिटिश अभिनेताओं गैरी ओल्डमैन, पीटर ओ तोले तथा डेनियल डे लेविस को श्रद्धांजलि अर्पित की जिनसे वह काफी प्रभावित रहे हैं।

डिकैप्रियो ने कहा, मैं पूर्वी लॉस एंजिलिस के बहुत ही खराब इलाके में पला। और ये महिला (डिकैप्रियो की मां) मुझे एक अलग मौके से रूबरू करने के लिए हर दिन तीन घंटे का रास्ता तय कर एक दूसरे स्कूल ले जाती।
उन्होंने कहा कि मैं इस सम्मान से स्तब्ध और अचंभित हूं। सच बताउं तो इसमें से किसी की भी उम्मीद नहीं थी।

इनारितू ने पिछले साल ‘द बर्डमैन’ के लिए आस्कर पुरस्कार जीते थे और इस साल भी वह दावेदारों में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बाफ्टा में फिल्म को अदभुत सफलता मिली है। बैरी लार्सन को रूम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। उन्होंने इस फिल्म में एक ऐसी महिला की भूमिका अदा की है जिसे अपहरण के बाद उसके बेटे के साथ एक छोटे से कमरे में रखा जाता है। उनकी ओर से पुरस्कार फिल्म के निदेशक ने ग्रहण किया।

जॉर्ज मिलर की ‘मैड मैक्स : फरी रोड’ को हेयर एंड मेकअप, संपादन, कॉस्टयूम डिजाइन और प्रोडक्शन डिजाइन के लिए चार बाफ्टा पुरस्कार प्रदान किए गए।

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता अभिनेत्री के दोनों पुरस्कार ब्रिटिश अभिनेताओं के हिस्से में आए। डिकैप्रियो की ‘टाइटैनिक’ की अभिनेत्री केट विंसलेट ने स्टीव जॉब्स में एप्पल की मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के लिए तीसरा बाफ्टा पुरस्कार जीता। इससे पहले वह ‘सेंस एंड सेंसुएलिटी’ और ‘द रीडर’ के लिए यह पुरस्कार जीत चुकी हैं।

मार्क रेलेंस को स्टीवन स्पीलबर्ग की ‘ब्रिज ऑफ स्पाइज’ में रूसी जासूस की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार प्रदान किया गया।

जर्नलिज्म पर आधारित ड्रामा स्पाटलाइट को सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा श्रेणी में बाफ्टा पुरस्कार दिया गया तथा सह लेखक और निदेशक टौम मैकार्थी ने पुरस्कार को बोस्टन ग्लोब के पत्रकारों को समर्पित किया जिन्होंने कैथोलिक चर्च के पादरी के बाल यौन शोषण में शामिल होने की घटना का खुलासा किया था।

LEAVE A REPLY