चीन की सेना ने दक्षिण चीन सागर में जमीन से आकाश में मार करने वाली आधुनिक मिसाइल प्रणाली तैनात की है। फॉक्स न्यूज ने इमेजसैट इंटरनेशनल की तस्वीरों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण चीन सागर में स्थित वूडी द्वीप में चीनी सेना की रडार प्रणाली और जमीन से आकाश में मार करने वाली आठ मिसाइलों के दो बेड़े नजर आ रहे हैं। वूडी द्वीप पर ताइवान और वियतनाम ने भी अपना दावा कर रखा है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के एक प्रवक्ता बिल अरबन ने कहा, ‘‘खुफिया मामला होने के कारण हम इस पर कोई टिप्प्णी नहीं कर सकते। हम इस मामले पर बहुत करीब से नजर रखे हुए हैं।’’

यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के नेताओं के बीच अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक सम्मेलन का समापन हुआ है।

सम्मेलन के संबंध में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में ओबामा ने कहा कि अमेरिका और आसियान देश के नेताओं ने सम्मेलन में दक्षिण चीन सागर में व्याप्त तनाव को लेकर चर्चा की है और उन सभी ने इस बात पर सहमति जताई है कि किसी भी क्षेत्रीय विवाद को शांतिपूर्ण और कानूनसम्मत ढंग से निपटाया जाना चाहिये।

कैलिफोर्निया में आसियान के शिखर सम्मेलन के समापन के मौके पर ओबामा ने कहा, ‘‘अमेरिका और आसियान देशों ने इस विवाद को सुलझाने पर क्षेत्रीय स्तर पर सहमति बनाने को लेकर प्रतिबद्धता जतायी जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय नियम-कायदों का पालन हो तथा छोटे-बड़े सभी देशों को समान अधिकार मिले।’’

LEAVE A REPLY