दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन ‘फ्रीडम 251’ विवादों में आ गया है। उद्योग जगत ने 251 रुपए में फोन लांचकरने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स के दावों पर सवाल खड़े किए हैं। इसके बाद केंद्र सरकार ने गुरुवार को कंपनी के दावे और लागत का सही आकलन करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

विवाद की तह तक जाएंगे
दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार विवाद की तह तक जाएगी। प्रसाद ने मंत्रलय के अफसरों से कहा है कि वह फोन और कंपनी का आकलन करने के बाद रिपोर्ट सौंपें।

भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने उठाए सवाल
भारतीय जनता पार्टी के ही सांसद किरीट सोमैया ने इस पर सवालिया निशान लगा दिया है। उन्होंने कहा कि मैं तो फाइनेंस का आदमी हूं, मुझे यह कोई घोटाला लगता है और ट्राइ चेयरमैन से मिलकर मैंने पूरी बात से उनको अवगत करा दिया है साथ ही इसकी बुकिंग पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने सात साल पुरानी एक घटना का हवाला देकर कहा है कि उस समय भी एक कंपनी ने लोगों से ठगी की थी। साथ ही उन्होंने इस फ़ोन को लेकर एक बड़े घोटाला होने की आशंका जताई है जिसकी जांच जांच जल्द करवाने की मांग की। सोमैया ने कंपनी रिंगिग बेल प्राइवेट लिमिटेड की क्षमता व अनुभव पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि फोन सेक्टर का कोई अनुभव इस कंपनी को नहीं है। मालूम हो कि पूर्व में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट व राजनेता के रूप में किरीट सोमैया पूर्व में कई घोटालों का खुलासा कर चुके हैं।कीमत को लेकर सवाल
मोबाइल हैंडसेट उद्योग के निकाय इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन (आईसीए) ने 251 रुपये में स्मार्टफोन पेश किए जाने पर चिंता जताई। संगठन का कहना है कि सब्सिडीयुक्त दर पर भी मोबाइल हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रुपये से कम नहीं हो सकती। वहीं सरकार के लिए 35 डॉलर में आकाश टैबलेट का उत्पादन करने वाली डाटाविंड कंपनी के सीईओ सुनीत सिंह तुली ने भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि सभी विशिष्टताओं के साथ इस 3जी मोबाइल की वास्तविक कीमत कम से कम आठ गुना अधिक होगी।

मूल लागत 2500 रुपए 
रिंगिंग बेल्स के अध्यक्ष अशोक चड्ढा ने कहा कि फोन की लागत करीब 2500 रुपये है। इस लागत को मार्केटिंग, शुल्कों में कटौती और ई-कॉमर्स से वसूलने की कोशिश होगी। मेक इन इंडिया से शुल्क में 13.8 फीसदी की बचत हो सकती है। नाम बदलकर बेच रहे सिय् लोग कार्यालय के बाहर उमड़े ऑनलाइन बुकिंग नहीं होने से निराश लोग कंपनी के नोएडा स्थित कार्यालय के बाहर जमा हो गए।

शुरू हुई बुकिंग
हालाँकि गुरुवार को जब इस फ़ोन की ऑनलाइन बिक्री इसके आधिकारिक वेबसाइट www.freedom251.com शुरू होते ही इसका सर्वर क्रैश हो गया था। 06 लाख हिट हर सेकेंड होने से वेब सर्वर ओवरलोड हुआ जिसकी वजह से बुकिंग को कल 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया था। आज कंपनी ने सर्वर को दुरुस्त कर फिर से बुकिंग के विकल्प को सुचारू किया है।

LEAVE A REPLY