नासा को अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए रिकॉर्ड 18,300 लोगों के आवेदन मिले हैं। यह जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी है। नासा की वर्ष 2017 की कक्षा में जगह पाने के लिए आवेदनों की संख्या पिछली बार वर्ष 2012 की कक्षा के लिए आए आवेदनों की संख्या से लगभग तिगुनी है।

यह वर्ष 1978 के पिछले उस रिकॉर्ड को भी तोड़ती है, जिसके तहत 8000 आवेदन आए थे। नासा के प्रशासक और पूर्व अंतरिक्ष यात्री चार्ली बोल्डेन ने कल एक बयान में कहा, मुझे इससे कोई हैरानी नहीं है कि विभिन्न पष्ठभूमि के इतने सारे अमेरिकी मंगल की हमारी यात्रा में निजी तौर पर योगदान करना चाहते हैं। लेकिन कुछ चुनिंदा लोग ही तारों से जुड़े इस करियर के अपने लक्ष्यों को पूरा कर पाएंगे।

अगले डेढ़ साल में एक चयन बोर्ड आवेदनों को छांटेगा। टेक्सास के हयूस्टन स्थित जॉनसन स्पेस सेंटर में सबसे अधिक पढे-लिखे आवेदकों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अंत में, आठ से 14 भाग्यशाली लोगों को प्रशिक्षण के लिए कहा जा सकता है। नासा को उम्मीद है कि उसकी नई कक्षा की शुरूआत वर्ष 2017 के मध्य से हो जाएगी।

आवेदन जमा करवाने की अवधि की शुरूआत 14 दिसंबर से हुई और यह अवधि गुरूवार को खत्म हो गई। चुने गए आवेदकों के प्रशिक्षण में अंतरिक्ष में चलना और टीम के रूप में काम करने पर ध्यान दिया जाना है। इसके साथ ही रूसी भाषा पर भी कुछ पकड़ को महत्व दिया जाएगा। इसे पूरा करने वालों को जॉनसन्स एस्ट्रोनॉट ऑफिस में तकनीकी काम सौंपे जाएंगे।

इसके बाद उन्हें गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, ओरियन अंतरिक्षयान या दो व्यवसायिक अंतरिक्षयानों- स्पेस एक्स के ड्रैगन क्रू केप्सूल और बोइंग के सीएसटी-100 स्टारलाइनर के लिए भेजा जाएगा। आवेदन मंगवाते समय नासा ने पायलट, इंजीनियर और अन्य वैज्ञानिकों को आवेदन के लिए प्रोत्साहित किया था।

आवेदन करने वाले का अमेरिकी नागरिक होना जरूरी है। उसके पास इंजीनियरिंग, साइंस, कंप्यूटर साइंस या गणित में कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही कम से कम तीन साल का पेशेवर अनुभव या जेट विमान में पायलट के तौर पर कम से कम 1000 घंटे की उड़ान का अनुभव होना चाहिए। उनका शारीरिक तौर पर फिट होना जरूरी है।

LEAVE A REPLY