देश में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने के बाद दस भारतीय युवा मुक्केबाज चार राउंड के प्रो बॉक्सिंग मुकाबले में हाथ आजमायेंगे जिसके मुकाबले शनिवार को आयोजित होंगे।

इंडियन बॉक्सिंग काउंसिल (आईबीसी) के अध्यक्ष ब्रिगेडियर पीकेएम राजा ने शुक्रवार को आईबीसी-1 नाम की इस प्रो बॉक्सिंग सीरीज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सिरीफोर्ट स्कवैश हॉल में इसके मुकाबले आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन पेशेवर मुकाबलों में दिल्ली के प्रदीप, चंडीगढ़ के गगनप्रीत, सिद्धार्थ वर्मा और सुमित रांगी जैसे मुक्केबाज खेलेंगे।

ब्रिगेडियर राजा ने बताया कि चार राउंड के पांचों मुकाबलों में दस भारतीय मुक्केबाज खेलेंगे। यह पहली बार होगा कि दस भारतीय मुक्केबाज पेशेवर करियर में उतरेंगे। इसके अलावा इन मुकाबलों में अधिकारी और जज भी भारतीय होंगे। विश्व मुक्केबाजी संघ (डब्ल्यूबीए) से मान्यता प्राप्त आईबीसी इससे पहले 40 भारतीय रेफरी, जज, सुपरवाइजरों और चिकित्सा अधिकारियों के लिए डब्ल्यूबीए तकनीकी अधिकारी सेमीनार आयोजित कर चुका है।

आईबीसी अध्यक्ष ने बताया कि पेशेवर मुक्केबाजी में अब 18 वर्ष या उससे अधिक के मुक्केबाज भी हिस्सा ले सकेंगे। इससे पहले पेशेवर मुक्केबाजी में खेलने के लिए आयु सीमा 21 वर्ष थी। एमेच्योर मुक्केबाजी के भविष्य के बारे में उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इस खेल में सुधार होंगे। पेशेवर मुक्केबाजी का भविष्य सुनहरा है और जिस तरह हॉकी, क्रिकेट, बास्केटबॉल जैसे खेलों में लीग और टूर्नामेंट आयोजित हो रहे हैं, उस तरह मुक्केबाजी में भी हो।

ब्रिगेडियर राजा ने कहा कि दूसरे देशों में मुक्केबाज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाते हैं। फिलीपींस के मैनी पैकियाओ और अमेरिका के फ्लॉयड मेवैदर के बीच हुए पेशेवर मुकाबले को बहुत बड़ी संख्या में दर्शकों ने देखा था। हमारे देश के मुक्केबाजों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलनी चाहिए। पेशेवर मुक्केबाजी में करियर बेहतरीन है। इस मौके पर मुक्केबाज भी मौजूद रहे।

आईबीसी-1 में दो लाख 75 हजार रुपए की ईनामी राशि रखी गयी है जिसमें चार राउंड के कुल पांच मुकाबले आयोजित होंगे। फेदरवेट 126 पाउंड के मुकाबले में सचिन भोत और पुष्कर भोसले आपस में भिड़ेंगे जबकि वेल्टरवेट 147 पाउंड में दिल्ली के प्रदीप और एमेच्योर मुक्केबाज मुनीश शर्मा की भिड़ंत होगी।

क्रूजर 200 पाउंड वर्ग में सुपर कप गोल्ड चैंपियन सुमित रांगी का मुकाबला मनोज ग्रेवाल से, सुपर मिडलवेट 168 पाउंड में चंडीगढ़ के गगनप्रीत ऑल इंडिया यूनीवर्सिटी गोल्ड चैंपियन हरियाणा के 23 वर्षीय संदीप से और सुपर वेल्टरवेट 154 पाउंड में सिद्धार्थ वर्मा भिवानी के पूर्व राष्ट्रीय गोल्ड चैंपियन देवदर्शन से होगा। सिद्धार्थ और देवदर्शन के मुकाबले की ईनामी राशि एक लाख रुपये है जिसमें दोनों मुक्केबाजों को 50-50 हजार रुपए मिलेंगे।

LEAVE A REPLY