इस बार महाशिवरात्रि 7 मार्च सोमवार को पड़ रही है। भगवान शिव की पूजा का यह विशेष पर्व इस बार कई मायनों में खास है। इसलिए बाबा भोलेनाथ को मनाने का यह अच्छा दिन है। ऐसे में आप इसदिन शिवजी की पूजा जरूर करें।

पुण्यकारी है यह योग
ज्योतिषाचार्यों की मानें तो इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व सोमवार को तो है ही इसके अलावा प्रदोष तथा महानिशा भी है। इसदिन चतुर्दशी तिथि भी है। ये सारे योग शिवरात्रि को पुण्यकारी बना रहे हैं। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक व ज्योतिषाचार्य पं दिवाकर त्रिपाठी बताते हैं कि शिवभक्तों के लिए यह अवसर बहुत फलदायी है। इसदिन भक्तों को अपने सामर्थ्य एवं सुविधा के अनुसार जलाभिषेक, रुद्राभिषेक एवं महामृत्युंजय का जप, दर्शन, पूजन चाहिए। पं दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि इस दिन चतुर्दश लिंग की पूजा की जायेगी एवं बैद्यनाथ जयंती मनाई जाएगी।

यह है मुहूर्त 
पं दिवाकर त्रिपाठी बताते हैं कि 06 मार्च 2016 दिन रविवार को दिन में 12 बजकर 26 मिनट पर त्रयोदशी तिथि लग रही है ,जो 07 मार्च 2016 दिन सोमवार को दिन में 11 बजकर 12 मिनट तक रहेगी। इसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जायेगी। उदय तिथि के कारण त्रयोदशी तिथि सोमवार को होगी तथा पारण 08 मार्च 2016 दिन मंगलवार को सुबह 09:35 से पहले होगा।

LEAVE A REPLY