धर्मशाला, 05 मार्च – इस बार 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर कांगड़ा जिला में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की थीम ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ रहेगी। इस उपलक्ष्य पर जिला स्तरीय कार्यक्रम कांगड़ा के पॉलीटेक्निक संस्थान के सभागार में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त कांगड़ा रितेश चौहान करेंगे। यह जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी तिलक राज आचार्य ने बताया कि कार्यक्रम में उपायुक्त जिले में बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ अभियान का विधिवत शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर वे अभियान के अंतर्गत जन जागरूकता के लिए प्रकाशित की गई विशेष पुस्तिका का विमोचन भी करेंगे।
उन्होंने कहा कि अभियान के अंतर्गत जिला में लैंगिक असंतुलन को दूर करने के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करने के साथ-साथ लड़कियों की शिक्षा, सुरक्षा, सम्मान और अधिकारों को लेकर भी जागरूकता पर बल दिया जाएगा।
गौरतलब है कि उपायुक्त ने इस अभियान को जिले में मिशन मोड पर कार्यान्वित करने के निर्देश दिए हैं एवं वे स्वयं हर महीने इसकी प्रगति की समीक्षा करेंगे।
कार्यक्रम के दौरान बेटी के जन्म पर अभिभावकों को उपहार देने तथा जन्मोत्सव मनाने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उपायुक्त की ओर से बधाई पत्र और कन्याओं के कल्याण से संबंधित विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के ब्यौरे का लिखित प्रारूप भेंट कियाा जाएगा। उपायुक्त निर्धन परिवारों की पहली से छठी कक्षा तक की 101 बच्चियों को स्कूल किट भेंट करेंगे। वे इस दौरान 30 नवजात बच्चियों के अभिभावकों को सम्मानित करेंगे तथा बच्चियों के लिए शिशु देखभाल सामग्री किट भेंट करेंगे।
इस दौरान बेटी जन्म के सौभाग्य, सम्मान एवं उल्लास में उत्सव मनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘मुनियां दी धाम’ का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से भी अभियान का संदेश दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY