ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को हुए तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। आखिरी गेंद तक खिंचे रोमांचक मैच में ओपनर डेविड वार्नर (77) और ग्लेन मैक्सवेल (75) जीत के हीरो रहे।

वार्नर और मैक्सवेल ने रखी जीत की नींव
दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 161 रनों की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को आखिरी गेंद पर पांच विकेट से हराया। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसी की 79 रन की तूफानी पारी की बदौलत सात विकेट पर 204 रन का विशाल स्कोर बनाया जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने एक समय अपने तीन विकेट 32 रन तक गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद वार्नर और मैक्सवेल की रिकॉर्ड साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाकर रोमांचक जीत हासिल कर ली।

वार्नर-मैक्सवेल की रिकॉर्ड साझेदारी
वार्नर ने 40 गेंदों पर 77 रन में छह चौके और पांच छक्के लगाए जबकि मैक्सवेल ने 43 गेंदों पर 75 रन में सात चौके और तीन छक्के लगाए। वार्नर और मैक्सवेल की साझेदारी ऑस्ट्रेलिया के लिए टी-20 में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। मैक्सवेल 19वें ओवर की पांचवी गेंद पर 193 के स्कोर पर आउट हुए जबकि वार्नर 20वें ओवर की पहली गेंद पर 194 के स्कोर पर आउट हुए, लेकिन जेम्स फॉकनर ने नॉटआउट 7 और मिशेल मार्श ने नॉटआउट 2 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी।

आखिरी ओवर में एक्स्ट्रा रन देना पड़ा महंगा
दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी ओवरों में खराब गेंदबाजी की, एक्स्ट्रा रन दिए, रन आउट का मौका गंवाया और फील्डिंग में गलतियां कीं जिसका फायदा उठाकर ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबला जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका को 14 एक्स्ट्रा रन लुटाने काफी भारी पड़े।

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए थे और कैगिसो रबादा ने पहली ही गेंद पर वार्नर को आउट कर दिया लेकिन इसके बाद उन्होंने अपनी दूसरी और तीसरी गेंद वाइड फेंकी जो मैच में निर्णायक साबित हुई। कैगिसो रबादा ने 25 रन पर दो विकेट और डेल स्टेन ने 32 रन पर दो विकेट लिए।

प्लेसी और डिकॉक का धमाल
इससे पहले प्लेसी की 79 रन की तूफानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 204 रन बनाए। प्लेसी ने महज 41 गेंदों पर 79 रन की पारी में पांच चौके और पांच छक्के उड़ाए। उन्होंने अकेले अपने दम पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। ओपनर क्विंटन डी कॉक ने भी निर्मम अंदाज में बल्लेबाजी की और मात्र 28 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का उड़ाते हुए 44 रन ठोके।

पॉवरप्ले में दक्षिण अफ्रीका का ‘पावर पंच’
दक्षिण अफ्रीका ने पॉवरप्ले में ही 62 रन जोड़ डाले जिसने मेजबान टीम को बड़े स्कोर का आधार दे दिया। डेविड मिलर ने 18 गेंदों पर 33 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। एबी डीविलियर्स ने नौ गेंदों पर 13 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया जबकि जेपी डुमिनी ने 12 गेंदों पर 14 रन में एक चौका और एक छक्का जड़ा। डेविड वीसे ने तीन गेंदों पर नॉटआउट 10 रन में एक छक्का लगाया।

ऑस्ट्रेलिया के लिये जेम्स फॉकनर ने 28 रन पर तीन विकेट, जॉन हेस्टिंग्स 42 रन पर दो विकेट, मिशेल मार्श ने 28 रन पर एक विकेट और एश्टन एगर ने 25 रन पर एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY