Email:-sunamihindinews@gmail.com|Tuesday, November 21, 2017
You are here: Home » Breaking » सेल्फ फाइनेंस से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, केवल रेल नेटवर्क में जनता का पैसाः प्रभु

सेल्फ फाइनेंस से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, केवल रेल नेटवर्क में जनता का पैसाः प्रभु 




bullet-train-10-03-2016-1457588018_storyimage

बुलेट ट्रेन परियोजना की कुछ विपक्षी सदस्यों की आलोचनाओं के बीच रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को कहा कि इस परियोजना की संकल्पना पूर्ववर्ती सरकार के दौरान तैयार की गई थी और वर्तमान सरकार ने इस पर जनता का धन खर्च नहीं करके जापान सरकार के सहयोग एवं वित्तपोषण से आगे बढ़ाने की पहल कर रही है।

वित्त वर्ष 2016-17 के रेल बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना की संकल्पना पूववर्ती सरकार ने की थी। हम इसे आगे बढा रहे हैं लेकिन जनता का पैसा केवल रेलवे नेटवर्क के विकास पर खर्च किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना स्वयं वित्तपोषण (सेल्फ फाइनेंस) प्रारूप पर आधारित है। इसमें हम जापान की मदद ले रहे हैं, जिसने परियोजना की पूरी राशि देने की बात कही है जिसका भुगतान 50 वर्षो में किया जाना है। इसके तहत 85 प्रतिशत कार्य भारत में ही होंगे।

प्रभु ने कहा कि सरकार ने जापान की सरकार से आग्रह किया है कि ऐसा सहयोग केवल इस परियोजना तक ही सीमित न रहे बल्कि जापान अन्य रेल परियोजनाओं में सहयोग करे।

उन्होंने कहा कि इस तरह से न केवल रेलवे को उच्च रफ्तार प्राप्त करने में मदद मिलेगी बल्कि बेहतर प्रौद्योगिकी भी प्राप्त होगी। हम रेलवे को दुरूस्त बना रहे हैं और यह उन्हीं प्रयासों का हिस्सा है।

Add a Comment

You Are visitor Number

विज्ञापन :- (1) किसी भी तरह की वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क करे Mehta Associate से मो0 न 0 :- +91-9534742205 , (2) अब टेलीविज़न के बाद वेबसाइट पर भी बुक करे स्क्रॉलिंग टेक्स्ट विज्ञापन , संपर्क करे :- +91-9431277374