अनुभवी सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से बांग्लादेश ने आईसीसी विश्व टी-20 के पहले दौर के ग्रुप-ए के रोमांचक मैच में गुरुवार को नीदरलैंड को आठ रन से हरा दिया।

तमीम की संयमपूर्ण बल्लेबाजी
बांग्लादेश ने तमीम की 58 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन की पारी की बदौलत सात विकेट पर 153 रन बनाए।

नीदरलैंड की टीम इसके जवाब में सात विकेट पर 145 रन ही बना सकी। टीम की ओर से स्टीफन माईबर्ग और पीटर बोरेन ने सर्वाधिक 29-29 रन बनाए।

बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और साकिब अल हसन ने क्रमश: 24 और 28 रन देकर दो दो विकेट चटकाए। कप्तान मशरफे मुर्तजा ने चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे नीदरलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही। वेस्ली बारेसी 11 गेंद में नौ रन बनाने के बाद अल अमीन की गेंद पर शब्बीर रहमान को कैच दे बैठे।

खबर शुरुआत से उबर नहीं पाया नीदरलैंड
सलामी बल्लेबाज माईबर्ग और बेन कूपर (20) ने दूसरे विकेट की 32 रन की साझेदारी के दौरान कुछ अच्छे शॉट खेले। नासिर हुसैन ने माईबर्ग को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा।

बोरेन ने नासिर हुसैन पर दो चौकों के साथ शुरूआत की लेकिन साकिब अल हसन ने बेन कूपर को बोल्ड कर दिया।

टॉम कूपर ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने साकिब पर दो चौके मारे और बोरेन के साथ मिलकर 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।

नीदरलैंड को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 54 रन की दरकार थी। साकिब ने बोरेन को आउट करके टीम को करारा झटका दिया, जबकि मुर्तजा ने रीलोफ वान डेर मर्व (01) को विकेटकीपर रहीम के हाथों कैच कराके नीदरलैंड की कमर तोड़ दी।

अल अमीन ने इसके बाद टॉम कूपर (15) को पवेलियन भेजकर नीदरलैंड की रही सही उम्मीद भी खत्म कर दी। मुदस्सर बुखारी ने पांच गेंद में एक छक्के और एक चौके से 14 रन बनाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

बांग्लादेश की पारी का हाल
नीदरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बुखारी के पहले ओवर में ही सौम्य सरकार (15) भाग्यशाली रहे जब थर्ड मैन पर खड़ा खिलाड़ी उनका कैच लपकने में नाकाम रहा। वह हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और तेज गेंदबाज पाल वान मीकेरेन (17 रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर वेस्ली बारेसी को कैच दे बैठे।

सलामी बल्लेबाज तमीम ने इसके बाद बायें हाथ के स्पिनर वान डेर मर्व पर लांग ऑफ पर छक्का जड़ा जबकि उनके अगले ओवर में शब्बीर रहमान (15) ने भी लांग आन पर छह रन बटोरे लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर की अगली गेंद पर पगबाधा हो गए।

महंगे साबित डच गेंदबाज वान बीक
तेज गेंदबाज बोरेन ने साकिब (05) को पवेलियन भेजा। वान डेर मर्व का 13वां ओवर घटना प्रधान रहा। तमीम ने पहली गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बारेसी ने स्टंप का मौका गंवा दिया। तमीम ने इसी ओवर में दो रन के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

तेज गेंदबाज टिम वान डेर गुगटेन (21 रन पर तीन विकेट) ने 15वें ओवर में महमूदुल्लाह (10) और मुशफिकुर रहीम (00) को पवेलियन भेजकर बांग्लादेश को दोहरा झटका दिया। मीकेरेन ने इसके बाद नासिर हुसैन (03) को आउट किया, जबकि गुगटेन ने कप्तान मुर्तजा (07) की पारी का अंत किया।

तमीम और अराफात सनी (नाबाद 08) ने लोगान वान बीक के पारी के अंतिम ओवर में छक्के जड़कर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। वान बीक ने चार ओवर में 43 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

LEAVE A REPLY