वियतनाम में ऐसे जुड़वां बच्चे की पहचान की गई है जिनके पिता अलग-अलग हैं। पिताओं की पहचान डीएनए परीक्षण के जरिये की गई। जेनेटिक एसोसिएशन ऑफ वियतनाम के अध्यक्ष प्रोफेसर ली दिन्ह लुओंग ने कहा, हमारे हनोई प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण से इस बात की पुष्टि हुई है कि जुड़वां बच्चे के पिता अलग अलग हैं।

वियतनाम में यह ऐसा पहला मामला है और दुनिया भर में 2011 में केवल सात ऐसे मामले देखने को मिले थे। लुओंग ने अपने ग्राहक की गोपनीयता बरकरार रखते हुए इस मामले की अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।

ऑनलाइन अखबार ‘दान त्री’ ने बताया कि उत्तरी होआ बिन्ह प्रांत के 34 वर्षीय एक व्यक्ति ने जुड़वां बच्चों की शक्ल नहीं मिलने के कारण अपने परिवार के दबाव में डीएनए परीक्षण कराया था। एक बच्चे के बाल घने और घुंघराले हैं, जबकि दूसरे बच्चे के बाल पतले और सीधे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल में इस संबंध में किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं है, क्योंकि मां के डीएनए परीक्षण में यह बात सामने आई है कि वह दोनों बच्चों की मां है।

अखबार के अनुसार, इन जुड़वां बच्चों की उम्र दो साल है और वे एक ही दिन जन्मे थे।

क्या कहता है जीवविज्ञान
दो अलग-अलग पिता के जुड़वां बच्चों का जन्म सामान्य तौर पर नहीं होता। जेनेटिक एसोसिएशन ऑफ वियतनाम के अध्यक्ष प्रोफेसर ली दिन्ह लुओंग के अनुसार, यह स्थिति तब आती है जब एक ही मां के दो अंडाणु अंडोत्सर्ग की अवधि में एक से सात दिन के भीतर दो भिन्न पुरुषों के शुक्राणु से निषेचित हुए हों।twins-final-123-09-03-2016-1457531260_storyimage

LEAVE A REPLY