(शैलेश कुमार पाण्डेय / मानवेन्द्र मिश्रा )

फोटो : आशुतोष तिवारी द्वारा

गोपालगंज : वर्षों से दियारा सहित गोपालगंज जिले के लोगो को जादोपुर-मंगलपुर पुल के निर्माण और उद्घाटन का था इंतजार  वो घड़ी भी आज पूरी हो गयी , मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जादोपुर-मंगलपुर महासेतु लोगों को समर्पित कर दिया। महासेतु के उद्घाटन के बाद गोपालगंज से बेतिया की दूरी 135 किलोमीटर से घटकर महज 50 किलोमीटर से भी कम हो गई है। बता दें कि यह महासेतु गोपालगंज से बेतिया को ही नहीं जोड़ेगा बल्कि इस पुल के बनने के बाद सारण के सभी जिलों का संपर्क नेपाल से भी हो गया है।

इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि इस महासेतु के बन जाने से सिर्फ गोपालगंज से पश्चिम चंपारण के दूरी कम नहीं होंगी बल्कि दोनों जिलों के दियारे इलाके में आर्थिक समृधि आएगी। नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे सिर्फ बिहार के विकास की बात सोचते है और उसके लिए दिन रात काम कर रहे हैं। नीतीश कुमार ने मंच पर मौजूद बीजेपी के दो दो सांसदों को सुझाव देते हुए कहा कि हमारे बिच बैठे बीजेपी के दोनों सांसद बिहार के हैं, लिहाजा दोनों सांसद संसद में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए आवाज उठाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार का विकास तभी संभव है जब केंद्र और राज सरकार साथ मिलकर काम करे। बिहार और केंद्र सरकार के सहयोग से बिहार में तरक्की तेज होगी। मुख्यमंत्री ने काहा कि आवागमन कि सुविधा से विकास के दरवाजे खुलते है , इस पुल के निर्माण से क्षेत्र के लोगो के आर्थिक विकास में तेजी आएगी , उन्होंने इस पुल निर्माण के कार्य में तेजी लाने के लिए उपमुख्य मंत्री तेजस्वी यादव को बधाई दी , उन्होंने कहा कि सरकार अपने साथ निश्चयो को हर हाल में पूरा करेगी , बिहार के किसी कोने से पटना पहुचने के लिए पाच घंटे से ज्यादा समय न लगे इसके लिए सरकार प्रयासरत है , सरकार किसानो के हितों को ध्यान में रखते हुए मौसम के मिजाज बदलने पर भी फसलचक्र के माध्यम से फसल उपजाया जाय इसके लिए कार्य कर रही है , कृषि के अत्याधुनिक तरीके को अपना कर कृषि को बढ़ावा देने का कार्य सरकार करेगी , उन्होंने मंच के माध्यम से  विशुनपुर के  कटाव पीड़ितों को पाँच डिसमिल जमीन एक सौ सात परिवारों को देने कि बात कही , मुख्यमंत्री ने कहा कि मै लोगो के विश्वाश को टूटने नही दुगा , बिहार के विकास के नाम पर राजनीतिक नही होनी चाहिए , आज जो मंच का दृश्य है वैसे  बिहार के विकास  में भी होनी चाहिए , बिहार के विकास के बिना देश का विकास संभव नही है , बिहार के लोगो को उनका वाजिब हक मिले इसके लिए मै हमेशा प्रयासरत रहता हू , बिहार के साथ – साथ जितने भी पिछड़े राज्य है उनका भी विकास होना चाहिए तभी देश का विकास संभव है , , बिहार के विकास के लिए कोइ कसर नही छोड़ा जाएगा , कार्यक्रम में स्वागत भाषण पथ निर्माण के प्रधान सचिव सुधीर कुमार के द्वारा किया गया

वहीं, मंच पर जैसे ही बीजेपी विधायक सुभाष सिंह ने अपना भाषण शुरू किया। राजद कार्यकर्ता हंगामा करने लगे और बीजेपी विधायक पर गलत बयानी का आरोप अगने लगे। हालांकि बाद में मौके पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों ने राजद कार्यकर्ताओ को शांत कराया।

कर्यक्रम को  भोजपुरी में संबोधित करते हुए बेतिया के सांसद डा संजय जयसवाल ने कहा कि गोपालगंज आवरी चंपारण के लोग के रिश्तेदारी के रिश्ता रहल ह जवन कि पुल बन गईला से अउरी नजदीक हो गईल , हम मुख्यमंत्री जी से चंपारण में  रेल पुल के निर्माण के मांग करत बानी .

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्य मंत्री तेजस्वी यादव ने उपस्थित जनसमूह को महागढबंधन के पक्ष में वोट देने के लिए धन्यबाद दिया , उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर राजनीतिक ण कर केन्द्र ने अगर बिहार का साथ दिया तो हम दोगुनी ताकत के साथ विकास के क्षेत्र में आगे बदेगे , केन्द्र अभिलम्ब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दे .

वही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गोपालगंज के सांसद जनक राम ने गंडक सघर्ष समिति के मांगो को मुख्य मंत्री से अभिलम्ब पूरा करने कि मांग कि , उसके साथ ही गोपालगंज को क्षिक्षा के क्षेत्र में विकसित करने के लिए बिहार सरकार से केन्द्रीय विद्यालय को जमीन उपलब्ध कराने कि मांग कि , उन्होंने कहा कि अगर बिहार सारकार सिर्फ गोपालगंज केन्द्रीय विद्यलय के लिए जमीन उपलब्ध करा देती है तो मै केन्द्र से यहा दो – दो केन्द्रीय विद्यालय खुलवाउगा , कार्यक्रम को गन्ना मंत्री खुर्शीद अहमद , नौतन के विधायक नारायण प्रसाद आदि ने भी संबोधित किया , मौके पर कुचायकोट के विधायक अमरेन्द्र कुमार पाण्डेय उर्फ पप्पु पाण्डेय , हथुआ के विधायक रामसेवक सिंह , बरौली के विधायक नेमतुलाह , बैकुंठपुर के विधायक मिथलेश तिवारी ,सहित गोपालगंज के जिलाधिकारी राहुल कुमार , पुलिस कप्तान निताशा गुड़िया सहित सारण के आयुक्त और चंपारण कि प्रसाशनिक अधिकारी मौजूद थे .1806_831787656932765_7661415349494415913_n 72392_831798230265041_7550850977327374097_n 10314577_831798266931704_8408241858724650291_n

LEAVE A REPLY