देश सरकार ने बेरोजगार युवाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान कर उनकी कार्य कुशलता बढ़ाने के लिए 500 करोड़ रुपये की कौशल विकास भत्ता योजना आरंभ की है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को कौशल उन्नयन के लिए प्रतिमाह 1000 रुपये का कौशल विकास भत्ता प्रदान किया जा रहा है। विशेष रूप से सक्षम युवाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये कौशल विकास भत्ता दिया जा रहा है। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाए गए विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत विभागीय कलाकारों ने लोगों को उक्त जानकारी देने के साथ-साथ प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ लेने की प्रक्रिया से अवगत भी करवाया।
        विशेष अभियान के दूसरे चरण के चौथे दिन जिला कांगड़ा लोक कला मंच सकोह, धर्मशाला के कलाकारों ने विधानसभा क्षेत्र पालमपुर की ग्राम पंचायत ज़िया तथा दराटी, ओम सांस्कृतिक कला मंच ज्वालामुखी, के कलाकारों ने देहरा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत शिवनाथ तथा नौशेहरा, सरस्वती सुर संगम गुरूद्वारा रोड धर्मशाला के कलाकारों ने फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगनोली तथा जखाड़ा, रजोल कला मंच शाहपुर के कलाकारों ने नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धलूं एवं मूमता, चंगर कला मंच टिहरी के कलाकारों ने इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुरडवां एवं मोहटली तथा धौलाधार कला मंच के कलाकारों ने विधानसभा क्षेत्र सुलह की ग्राम पंचायत भटूं एवं मैंझा में कार्यक्रम आयोजित किए। कलाकारों ने लोगों को गीत-संगीत तथा नुक्कड़-नाटकों के माध्यम से पीलिया का बचाव व रोकथाम तथा प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान अर्जित उपलब्धियों एवं समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया।
इसके अतिरिक्त, कलाकारों ने लोगों को पीलिया रोग से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी पीलिया नियंत्रण संबंधी पर्चे भी लोगों को वितरित किए गए। उन्होंने लोगों से पानी को उबाल कर पीने तथा पीलिया के लक्षण होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर डॉक्टर से परामर्श लेने का आग्रह किया। virbhadra-singh_240x180_61447585988

LEAVE A REPLY