(फिरोज आलम )

सीवान : जिले में स्थिति धीरे-धीरे पूरी तरह सामान्य होने लगी है. आज सुबह-सुबह आम लोगों ने शहर में सद्भावना मार्च निकाला जिसमें भारी संख्या में लोग शामिल हुए. सद्भावना मार्च का नेतृत्व जिले के प्रबुद्ध और बुद्धिजीवी लोगों के नेतृत्व में निकाला गया. प्रभात खबर के स्थानीय संवाददाता जितेंद्र ने बताया कि बाजार आम दिनों की तरह खुले हैं. हालांकि पुलिस ने चौकसी को बरकरार रखा है. हालांकि प्रशासन व बुद्धिजीवियों की पहल पर एक बार फिर माहौल सामान्य हो गया है. रामनवमी जुलूस के दौरान पथराव व आगजनी की घटना के बाद बाजार के हालात काफी  बिगड़ गये थे. पुलिस प्रशासन और स्थानीय लोगों की पहल के बाद जिंदगी एक बार फिर पटरी पर लौटने लगी है. आम जनजीवन पूरी तरह सामान्य है.

आम लोगों की पुलिस से अपील

शहर में सद्भावना मार्च में शामिल लोगों ने प्रशासन से अपील की है कि जिन लोगों की बेवजह गिरफ्तारी हुई है उन्हें प्रशासन तुरंत रिहा कर दे. लोगों ने प्रशासन से कहा है कि  कुछ ऐसे लोगों की गिरफ्तारी हो गयी है जिनका इस घटना से कोई लेना देना नहीं है. उन्हें तुरंत रिहा कर दिया जाये. प्रशासन ने भी लोगों को आश्वस्त किया है कि किसी भी निर्दोष पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जायेगी.

बाजार में चहल-पहल बढ़ी

सोमवार को प्रशासन की अपील के बाद दुकानदारों ने दुकानें खोल दी हैं. बाजार में चहल पहल का माहौल है. लोग बाजार से खरीदारी करने में जुटे हुए हैं. प्रशासन ने  दुकानदारों से कहा है कि पूरे बाजार में कानून व्यवस्था के लिए चौकसी बढ़ायी गयी है इसलिए वे बेझिझक दुकानें खोल सकते हैं. शहर के प्रबुद्ध लोगों की माने तो बाजार के खुलने के बाद धीरे-धीरे रौनक लौटने लगी है.सुबह सदभावना मार्च निकलने की वजह से आम लोगों और दुकानदारों में ऐसा विश्वास कायम हुआ है कि अब किसी तरह की अनहोनी नहीं होगी.

मीरगंज में भी हालात सामान्य

मीरगंज से प्रभात खबर संवाददाता राजन ने बताया कि मीरगंज में बीजेपी सांसद जनक राम के नेतृत्व में शांति समिति की बैठक का आयोजन हुआ.बैठक में आम लोगों के अलावा जिले के डीएसपी और एडीएम के साथ एसडीपीओ ने भी भाग लिया. पुलिस पदाधिकारियों के साथ आम लोगों की कई मुद्दों पर चर्चा हुई और शांति कायम रखने के समझौते पर विचार हुआ. जानकारी के मुताबिक लोगों ने प्रशासन से वैसे लोगों को छोड़ने की दोबारा अपील की जिनका इस घटना से कोई लेना-देना नहीं है. मीरगंज में दुकानें खुली हैं और लोग बाजारों में लौट रहे हैं. आज हालात पूरी तरह सामान्य है.

2016_4$largeimg218_Apr_2016_133453070

LEAVE A REPLY