हिमाचल प्रदेश-नगरोटा बगवां में खोली जाएगी कुश्ती अकादमीः बाली

राज्य ब्यूरो,निशा कटोच,धर्मशाला 19 अप्रैलः खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री जीएस बाली ने आज घोड़व पंचायत की भदरेहड़ में दो दिवसीय कुश्ती मेले के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

इस अवसर पर बाली ने कुश्ती में विजेता पहलवानों को पुरस्कार वितरित करते हुये कहा कि नगरोटा बगवां में कुश्ती अकादमी खोली जायेगी। उन्होंने बताया कि स्थानीय कुश्ती प्रेमियों को कुश्ती के प्रशिक्षण की सुविधा के लिए इस अकादमी का निर्माण स्थानीय लिदवड़ मेले के मैदान में किया जायेगा। इस अकादमी में कोई भी स्थानीय कुश्ती प्रेमी निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है।

इस अवसर पर घोड़ब पंचायत के प्रधान अजय सिपहिया एवं मेला कमेटी के अध्यक्ष संजय सिपहिया ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री जीएस बाली ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं और इनसे आपसी भाईचारा बढ़ता है।

उन्होंने कहा कि मेले और उत्सवों के आयोजन से हमारी संस्कृति को संजोने और सहेजने को बल मिलता है, साथ ही साथ नई पीढ़ी को हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परम्पराओं का भी ज्ञान होता है।

उन्होंने कहा कि मेलों में खेल प्रतियोगिताओं एवं कुश्तियों के आयोजन से लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ ग्रामीण प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा दिखाने एवं उभारने के लिए मंच भी मिलता है।

दो दिवसीय कुश्ती मेले में पंजाब, हरियाणा, जम्मू, हिमाचल प्रदेश तथा दिल्ली के पहलवानों ने भाग लिया। कुश्ती का अन्तिम मुकाबला राणा बुहाली व सन्नी जालन्धर के मध्य हुआ, जिसमें राणा वुहाली को विजेता घोषित किया गया तथा इन नामी पहलवानों ने कुश्तियों द्वारा लोगों का मंनोरजन किया।

इस अवसर पर बाली ने मेला कमेटी को 21 हजार रूपये तथा मेला स्थल पर स्टेडियम के निर्माण के लिए 3 लाख रूपये देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त बाली ने मेला कमेटी की ओर से कुश्ती के विजेता को 11 हजार रूपये तथा उप-विजेता को 9 हजार रूपये की राशि वितरित की।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह चौधरी, जिला काग्रेस कमेटी के महासचिव मनोज मेहता, युवा काग्रेस के महासचिव गोल्डी, स्थानीय पंचायत प्रधान अजय सिपहिया एवं मेला कमेटी के अध्यक्ष संजय सिपहिया, विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उप-प्रधान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY