हिमाचल प्रदेश:प्रोजैक्ट समार्ट आई’’ रखेगा सब पर नजर- मानसी सहाय ठाकुर

बिलासपुर:  अब जिला प्रशासन बिलासपुर का ‘‘प्रोजैक्ट समार्ट आई’’ रखेगा सब पर नजर । इस आश्य की जानकारी देते हुए उपायुक्त बिलासपुर मानसी सहाय ठाकुर ने बताया कि प्रोजैक्ट समार्ट आई के अन्तर्गत जिला प्रशासन व पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयासों के अन्तर्गत जिला के विभिन्न स्थानों पर उच्च श्रेणी के सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए है जो शहर के मुख्य मार्गो, सम्पर्क मार्गों, राष्ट्रीय राजमार्गों व जिला की सीमाओं को जोड़ने वाले मार्गों पर निगरानी रखेगे । उन्होंने कहा कि इन कैमरों के स्थापित होने से यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने, सार्वजनिक स्थलों में धूम्रपान करने वालों पर सिकंजा कसने, यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों तथा अपराधियों पर नजर रखने के अलावा महिलाओं की सुरक्षा में भी सहायता मिलेगी ।

 

उपायुक्त मानसी सहाय ठाकुर ने बताया कि प्रथम चरण में गांधी चैंक तथा घुमारवीं के भीतरी बाजार पर घुमारवीं पुलिस स्टेशन के एसएचओ कक्ष से स्थापित माॅनीटर से निगरानी रखी जाएगी जबकि बिलासपुर काॅलेज के चोराहे की निगरानी पुलिस विभाग द्वारा स्थापित कक्ष से की जाएगी तथा बस अड्डा बिलासपुर की निगरानी शहरी पुलिस चैकी में स्थापित कक्ष से सुनिश्चित बनाई गई है ।

 

इसी प्रकार दूसरे चरण में पंजाब से लगने वाली सीमाओं ब्रहम्पुखर व नौणी में प्रोजैक्ट समार्ट आई के तहत कैमरे स्थापित किए गए जबकि जिला के सम्पर्क सीमाओं मण्डी, हमीरपुर, घागस और भरमाणा में भी इसी प्रकार के कैमरे निगरानी रखेगें ।

 

उपायुक्त ने बताया कि चैथे चरण मे बिलासपुर शहर के मुख्य स्थलों पर भी सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की सुनिश्चित की जा रही है ।

 

उपायुक्त ने आग्रह किया कि सभी लोग यातायात नियमों का तत्परता से पालन करें ताकि कोई अप्रिय घटना न हो । उन्होंने दो पहिया वाहन चालकों से हैलमैन्ट पहनने तथा निर्धारण गति सीमा में ही वाहन चलाने का आग्रह करते हुए कहा कि अभिभावकों का दायित्व बनता है कि वे अपने अव्यस्क बच्चों को वाहन चलाने के लिए न दे । उन्होंने वाहन चालकों से ओवर लोडिंग न करने का भी आग्रह किया । उन्होंने कहा कि अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

 

LEAVE A REPLY