बिलासपुर, 28 अप्रैल, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित वर्ष में जिला खेल संघों की अनुदान राशि में बढ़ौतरी की गई है । यह बात राज्य योजना विकास एवं बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष राम लाल ठाकुर ने बिलासपुर के अन्तरंग स्टेडियम में हिमाचल कबडडी एसोसिएशन द्वारा चैथी एशियन कबडडी चैम्पियनशिप 2016 के जुनियर वर्ग के विजेता टीमों के खिलाडि़यों के सम्मान में आयोजित समारोह में कही । उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला के खेल संघों को वर्ग ए में 10 हजार रू. से 15 हजार रू., वर्ग बी में 8 हजार रू. से 12 हजार रू. तथा वर्ग सी में 5 हजार रू. से 8 हजार रू. तक की अनुदान राशि बढ़ाई गई है ।उन्होंनेे कहा कि युवा सेवाएं खेल विभाग युवाओं की ऊर्जा को खेलों की ओर दिशा देने व युवा नेतृत्व, कैंप तथा युवा उत्सवों के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । खेलों में भाग लेने से युवाओं को सामाजिक कुरीतियों जैसे कि मादक द्रव्यों के व्यसन, तथा निराशा व अकेलेपन की आदत से दूर रख कर उनके आत्मसम्मान व सहयोग भावनाओं को बढ़ावा मिलता है । उन्होंने खिलाडि़यों का आहवान किया कि वर्तमान सरकार ने सरकारी नौकरियों में 3 प्रतिशत आरक्षण का भी प्रावधान किया गया है। इसलिए युवाओं को खेलों में बढ़चढ कर भाग लेना चाहिए ।

श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कबडडी खेल को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल कबडडी संघ तथा स्पोर्ट होस्टलों व ग्रामीण पठशालाओं का अहम योगदान रहा है जिसके परिणाम स्वरूप हिमाचल के 12 बेहतरीन खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के लिए चयनित होकर आगे बढे है तथा हिमाचल का नाम देश की 6 बेहतरीन टीमों में शामिल हुआ है । उन्होंने चैथी एशियन जुनियर कबडडी चैम्पियनशिप में पुरूष वर्ग में गोल्ड मैडल जीतने पर ऊना के विशाल ठाकुर को तथा बिलासपुर की निधि शर्मा को महिला वर्ग में सिल्वर मैडल प्राप्त करने के लिए हिमाचल कबडडी एसोसिएशन द्वारा 11-11 हजार रू. के चैक वितरित किए गए । उन्होंने खिलाडि़यों के प्रशिक्षकों की पीठ थपथपाते हुए आहवान किया कि इसी प्रकार के और खिलाडि़यों को प्रशिक्षित करें ताकि हिमाचल की पूरी टीम अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लें और कामयाब होकर प्रदेश तथा राष्ट्र का नाम रौशन करे ।

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय स्थित कैहलूर स्टेडियम में 5 करोड़ रू. की लागत से सिन्थैटिक टैªक का निर्माण किया जा रहा है ताथा हाॅकी खेल को बढ़ावा देने के लिए हाॅकी एस्ट्रोटरफ को बिछाने का प्राकलन तैयार किया जा रहा है । राम लाल ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए तथा खिलाडि़यों को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए 50 कोच शिघ्र न्युक्त किए जाएगे ।

इस अवसर पर महा सचिव कबडडी एसोसिएशन नन्द लाल ठाकुर, पूर्व विधायक बाबू राम गौतम, तिलक राज शर्मा उपाध्यक्ष नगर परिषद बिलासपुर कमलेन्द्र कश्यप, सदस्य जिला परिषद साबित्री गौतम, जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी श्याम लाल कौण्डल, रविन्द्र भटटा, कबडडी कोच मण्डी श्याम लाल ठाकुर के अतिरिक्त अन्य खेल पे्रम उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY