राज्यपाल ने दिलाई स्वच्छता की शपथ
कहा…स्वच्छता अभियान सबका सामाजिक दायित्व
धर्मशाला, 30 अप्रैल- राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्रकृति ने बहुत सुंदर बनाया है और इसे स्वच्छ रखकर हम इसे और खुबसुरत बना सकते हैं। स्वच्छ प्रदेश में जहां पर्यटक आएंगे वहीं लोगों की आय के स्रोत भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि कई छोटे-छोटे देशों ने स्वच्छता की मिसाल कायम करके पर्यटन को व्यापक बढ़ावा दिया है और पर्यटन की दृष्टि से वह देश विश्व मानचित्र पर अलग पहचान रखते हैं।
राज्यपाल आज दिव्य हिमाचल समाचार पत्र समूह द्वारा कांगड़ा जिले के पालमपुर में गांधी मैदान में आयोजित स्वच्छता अभियान की रैली को संबोधित कर रहे थे। इस रैली में पालमपुर के विभिन्न स्कूलों एवं कालेज के विद्यार्थी, गैर सरकारी संगठनों के सदस्य एवं नगर के अन्य लोग शामिल हुए। राज्यपाल ने इससे पूर्व रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं भी रैली का हिस्सा बनकर स्वच्छता का संदेश दिया।
उन्होंने दिव्य हिमाचल समाचार पत्र समूह की स्वच्छता को लेकर की जा रही सामाजिक पहल के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि आस-पास का वातावरण जितना साफ सुथरा होगा उतना ही वहां रहने वाले नागरिकों का स्वास्थ्य अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि हमारे सारे कर्म शरीर से है और शरीर स्वास्थ होगा तो कम कोई भी कार्य कर सकते हैं। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखना जरूरी है और शरीर तभी स्वस्थ रह सकता है जब पर्यावरण स्वच्छ होगा, हर तरफ सवच्छता होगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को स्वच्छता का नया अभियान दिया है, जो हम सबका सामाजिक दायित्व भी है।उन्होंने बच्चों  से नशे से दूर रहने और नैतिक मूल्यों को अपनाकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि नशा न केवल एक परिवार को बल्कि पूरे समाज को खोखला बना देता है। इसलिए नशे जैसी बुराई को जीवन में न आने दें।
इस मौके पर राज्यपाल ने स्वच्छता अभियान में शामिल प्रत्येक सदस्य को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
इससे पूर्व, दिव्य हिमाचल समाचार पत्र के प्रधान संपादक श्री अनिल सोनी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उन्होंने समूह द्वारा समय-समय पर आयोजित इस प्रकार की सामाजिक विषयों को लेकर आयोजित रौलियों पर आधारित पुस्तक भी भेट की।
   इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष मधु गुप्ता, नगर परिषद पालमपुर के उपाध्यक्ष बलवंत ठाकुर, व्यापार मंडल पालमपुर के अध्यक्ष सुरेंद्र सूद, एसडीएम अजीत भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY