धर्मशाला में 5 करोड़ से किया जाएगा भव्य युद्ध संग्रहालय का निर्माण-सुधीर शर्मा

धर्मशाला, 03 मई- शहरी विकास एवं आवास तथा नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार पूर्व सैनिकों, स्वतन्त्रता सेनानियों तथा कार्यरत सैनिकों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है। प्रदेश सरकार सरकारी सेवाओं में पूर्व सैनिकों को 15 प्रतिशत एवं स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को 2 प्रतिशत आरक्षण दे रही है। वीर सैनिकों को श्रद्धाजंलि और सम्मान देने के लिए धर्मशाला में 5 करोड़ रूपए व्यय करके एक भव्य युद्ध संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है। 
     शहरी विकास मंत्री ने ये बातें आज धर्मशाला के दाड़ी में आजाद हिंद फौज के वीर सैनिक शहीद मेजर दुर्गामल एवं कैप्टन दल बहादुर के शहीदी दिवस केे उपलक्ष्य पर स्मृति वाटिका दाड़ी में आयोजित कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं में शहीदों की कुबार्नियों से प्रेरणा व देशभक्ति की भावना जागृत होती है। उन्होंने कैप्टन दल बहादुर थापा व मेजर दुर्गामल की प्रतिमाओं पर फूलमाला चढ़ाकर श्रद्धाजंलि अर्पित की। 
     सुधीर शर्मा ने दाड़ी में शहीद मेजर दुर्गामल एवं कैप्टन दल बहादुर की स्मृति में निर्मित वाटिका के सौंदर्यीकरण के लिए 11 लाख रूपये का चैक भेंट किया। उन्होंने कहा कि अगर इसके लिए और अधिक धनराशि की आवश्यकता होगी तो वे भी उपलब्ध करवाई जाएगी।    
     इस अवसर पर मेजर हेमंत कुमार ने वाटिका के सौंदर्यीकरण के लिए 50 हजार, स्थानीय निवासी नंदिनी ने 11 हजार और परनीता ठाकुर ने 75 सौ रूपए के चैक भेंट किए 

     ‘‘हॉलीवुड साईन’’ की तर्ज पर लिखा जाएगा धर्मशाला का नाम
25 लाख रूपये किए जाएंगे व्यय 

      इसके उपरांत, शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा धर्मशाला में आयोजित ऑल इंडिया शहीद दुर्गामल दल बहादुर मेमोरियल गोल्ड कप फुटबाल चैंपियनशिप के समापन समारोह में शामिल हुए। 
उन्होंने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि यूएसए के लॉस एंजिल्स में स्थापित ‘‘हॉलीवुड साईन’’ की तर्ज पर धर्मशाला की इन्द्रु नाग पहाड़ी पर बड़े अक्षरों में ‘‘धर्मशाला’’ शहर का नाम लिखा जाएगा तथा इसके साथ यहां 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया जाएगा। इस कार्य पर 25 लाख रूपये व्यय किए जाएंगे। यह एक प्रकार से धर्मशाला के सांस्कृतिक प्रतीक की तरह होगा तथा स्थानीय लोगों के लिए गर्व एवं पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। ‘‘धर्मशाला साईन’’ को जगमगाने के लिए रात्रि में रंग-बिरंगी रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने धर्मशाला स्थित जोरावर स्टेडियम में फुटबाल अकादमी खोलने का निर्णय लिया है। इस कार्य के लिए आरम्भिक राशि के रूप में 50 लाख रूपये उपलब्ध करवाए गए हैं तथा यहां अंर्तराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ओर धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि  प्रदेश में अपनी तरह की यह पहली अकादमी होगी। इस स्टेडियम में एथेलेटिक ट्रैक भी होगा। 
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों की सम्मान राशि 7500 से बढ़ाकर 10 हजार रूपये एवं उनकी पत्नियों व पुत्रियों की सम्मान राशि 3500 से 5 हजार रूपये की है। 
    इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने कांगड़ा जिले के चड़ी से वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी श्री रत्न सिंह, शहीद संजीवन राणा की पत्नी श्रीमती पिंकी राणा, शहीद जगदीश चंद की पत्नी श्रीमती स्नेहलता और शहीद दुर्गामल तथा शहीद दल बहादुर के परिजनों को सम्मानित किया। 
     सुधीर शर्मा ने इस अवसर पर ऑल इंडिया शहीद दुर्गामल दल बहादुर चैंपियनशिप की स्मारिका का विमोचन भी किया। 
     इस अवसर पर नगर निगम धर्मशाला की महापौर रजनी देवी, उप-महापौर देवेन्द्र जग्गी, सभी पार्षद, ऑल इंडिया शहीद दुर्गामल दल बहादुर चैंपियनशिप के आयोजन प्रमुख डॉ0 विरेन्द्र परमार, रविन्द्र राणा एवं अन्य पदाधिकारी, शहीद दुर्गामल एवं दल बहादुर स्मृति वाटिका दाड़ी के पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY