त्रियुंड ट्रैक को साफ सथुरा रखने के लिए जनसहयोग से चलाया जाएगा विशेष अभियान
-रितेश चौहान
गलू में खुलेंगे पुलिस पोस्ट एवं पंजीकरण केन्द्र, समूचे टैªक पर लगेंगे सूचना पट्ट


धर्मशाला, 03 मई- उपायुक्त कांगड़ा रितेश चौहान ने कहा कि प्रसिद्ध पर्यटन एवं ट्रैकिंग स्थल त्रियुंड को हरा-भरा एवं साफ-सुथरा बनाये रखने में जिला प्रशासन क्षेत्र के लोगों तथा गैर सरकारी संस्थाओं के सहयोग से विशेष अभियान चलायेगा। उपायुक्त ने वन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को त्रियुंड ट्रैक पर जाने वाले पर्यटकों के पंजीकरण एवं उनको जारी की जाने वाली हिदायतों एवं सावधानियों बारे बताने के लिए गलू नामक स्थान पर आगामी दो-तीन दिनों के भीतर पुलिस पोस्ट एवं पंजीकरण केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिए।  
     वे आज यहां धर्मशाला एवं मैकलोड़गज क्षेत्र में पर्यटन विकास गतिविधियों को बढ़ावा देने के दृष्टिगत आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। पर्यटन निगम द्वारा संचालित इस बैठक में इस क्षेत्र के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल एवं ट्रैकिंग रूट त्रियुंड के विकास पर विस्तृत चर्चा की गई। 
    उपायुक्त ने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए गलू से त्रियुंड हाईट तक समूचे टैªक पर सूचना पट्ट स्थापित किए जाएंगे। क्षेत्र में प्लास्टिक एवं अन्य सभी प्रकार के कचरे के बेहत्तर निष्पादन के विभिन्न उपायों पर विचार-विमर्श किया गया।
     चौहान ने त्रियुंड में वन विभाग द्वारा निर्मित शौचालयों एवं विश्राम गृह के सुधार के लिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने त्रियुंड टैªक पर पेयजल की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आईपीएच विभाग के अधिकारियों को योजना बनाने के निर्देश भी दिए।        
     उपायुक्त ने विभिन्न गैर सरकारी संस्थायें जैसे वेस्ट वॉरियर, अटॉट और होटल एसोसिएशन द्वारा दिए गए सुझावों पर सम्बन्धित विभागों को कार्यनीति तैयार करने के निर्देश दिए। यह संस्था वर्ष 2009 से इस क्षेत्र में सफाई एवं इस प्रकार की अन्य गतिविधियों को संचालित कर रही है। 
     इस दौरान जिला के अग्रणी बैंक पीएनबी के पदाधिकारियों ने इस अभियान को ओर गति देने के लिए वितिय सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।  
     बैठक में पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी, अतिरिक्त उपायुक्त राकेश शर्मा, एडीएम बलवीर ठाकुर, एसडीएम श्रवण मान्टा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी पर्यटन निगम के मनोनीत सदस्य एवं एनजीओ वेस्ट वॉरियर के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY