धर्मशाला में शुरू होगी अत्याधुनिक तकनीक आधारित पार्किंग प्रबंधन प्रणाली: सुधीर शर्मा
धर्मशाला 15 मई: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि धर्मशाला शहर में शीघ्र ही अत्याधुनिक तकनीक आधारित पार्किंग प्रबंधन प्रणाली आरम्भ की जाएगी। इस कार्य के लिए स्वीडन की एक कंपनी के सहयोग से विस्तृत सर्वेक्षण करवाया गया है तथा शीघ्र ही यह प्रणाली पायलट आधार पर धर्मशाला में आरम्भ की जाएगी। सुधीर शर्मा ने यह जानकारी आज यहां धर्मशाला के खनियारा में जनसमस्याओं की सुनवाई के उपरांत दी। इस दौरान धर्मशाला में पार्किंग प्रबंधन प्रणाली को लेकर सर्वेक्षण करने वाली स्वीडिश कंपनी ‘‘काले’’ (सीएएलई) के प्रबंधक (भारत एवं यूरोप) माईकेल किंडल भी मौजूद रहे। 
सुधीर शर्मा ने कहा कि धर्मशाला शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए विभिन्न देशों की अलग-अलग क्षेत्रों की विशेषज्ञता और श्रेष्ठ तकनीकों का उपयोग करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ऊर्जा, पर्यावरण आधारित प्रबंधन और पार्किंग समाधान सहित इस तरह के अन्य क्षेत्रों में स्वीडन की विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए प्रयासरत है तथा इस संदर्भ में गत दिनों उन्होंने दिल्ली में स्वीडन के राजदूत से भी भेंट की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी शहरों के नियोजित एवं तीव्र विकास के लिए विश्वभर की श्रेष्ठ तकनीकों एवं प्रचलनों का उपयोग किया जाएगा। 
सुधीर शर्मा ने जनसमस्याओं की सुनवाई के दौरान अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया, जबकि शेष समस्याओं के शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। 
 इसके उपरांत, शहरी विकास मंत्री नगर निगम धर्मशाला की महापौर रजनी देवी द्वारा खनियारा में आयोजित प्रीति भोज में शामिल हुए। 
सुधीर शर्मा ने किया सराह स्कूल के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण 
इससे पूर्व, शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने आज धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराह के 46 लाख रूपये की लागत से निर्मित अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने लोगों की मांग पर सराह स्कूल में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के लिए अतिरिक्त भवन बनाने हेतु पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया तथा संबंधित अधिकारियों को इस कार्य का आकलन बनाकर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 
इस अवसर पर उन्होंने सराह में जनसमस्याएं सुनीं तथा सुधीर शर्मा ने जनसमस्याओं की सुनवाई के दौरान अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया और शेष समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। 
इस अवसर पर नगर निगम धर्मशाला की महापौर रजनी देवी, उप-महापौर देवेन्द्र जग्गी, पार्षदगण, उच्च शिक्षा विभाग के उपनिदेशक केके गुप्ता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराह के प्रधानाचार्य प्रदीप शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY