हिमाचल प्रदेश:प्रदेश सरकार बजट का २०% शिक्षा में करेगी व्यय
हिमाचल प्रदेश:प्रदेश सरकार बजट का २०% शिक्षा में करेगी व्यय
बिलासपुर 20 मई :- मुख्य संसदीय सचिव (वन)राजेष धर्माणी ने कहा कि प्रदेश सरकार कुल बजट का 20 प्रतिशत षिक्षा के आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण  तथा विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने पर व्यय कर रही है। वह आज घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ में 88 लाख 60 हजार रूपए की लागत से निर्मित होने वाले विज्ञान प्रयोगशाला भवन  तथा लगभग 33 लाख रूपए की लागत से बनने वाले खेल स्टेडियम का शिलान्यास करने के बाद स्कूल के हाल में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस विज्ञान प्रयोगशाला भवन  का शीघ्र निर्माण कर लोकार्पित किया जाएगा ताकि मैडीकल तथा नान मैडीकल संकाय में षिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होनें कहा कि इसी प्रकार स्कूल में खेल स्टेडियम के विस्तारीकरण से जहां बच्चों की खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा वहीं वे खेल के क्षेत्र में स्कूल को बेहतर परिणाम दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल के भवन की सुरक्षा के मध्य नजर रिटेनिंग वाल का निर्माण भी किया जाएगा जिसके लिए भी धन राशि स्वीकृत कर दी गई है।
        मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्राकृतिक तथा पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए हमें जीव-जंतुओं के प्रति संवेदनषील होना चाहिए। उन्होंने स्कूल द्वारा पक्षियों के संरक्षण के लिए शुरू की गई नई पहल दाना-पानी की भी सराहना की। उन्होंने लोगों से क्षेत्र के विकास के लिए परस्पर सहयोग के साथ एक दूसरे की मदद करते हुए जरूरतों को पूरा करने की आवयष्यकता पर भी बल दिया ताकि सभी का सर्वागींण विकास सुनिश्चित हो सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने अभिभावको से भी आहवान किया कि वे अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अच्छे संसकार प्रदान करने के साथ-साथ षिक्षा तथा अन्य खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए मार्गदर्शन तथा प्रेरणा प्रदान करें। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों में सुशिक्षित अध्यापक होने के बावजूद बेहतर परिणाम नहीं आते हैं। इसके लिए उन्होंने अध्यापकों को स्वयं में प्रतिबद्धता पैदा करने को कहा। उन्होंने बच्चों से भी आहवान किया कि वे पढ़ाई को बंधन न समझें तथा दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ  निर्धारित लक्ष्यों तथा उददेश्यों की प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयास करें।
     स्वास्थ्य सेवाओं का उल्लेख करते हुए मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के तहत गत तीन वर्षों में 6 प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थान स्वीकृत किए गए हैं तथा कुल मिलाकर 10 पीएचसी के माध्यम से लोगों को घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त एक अग्निशमन केन्द्र, दो औद्योगिक प्रषिक्ष केन्द्र  तथा 24 स्कूलों को गत तीन वर्ष के कार्यकाल में स्तरोन्नत किया गया है। उन्होंने हटवाड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को अस्पताल का दर्जा प्रदान करने का भी आश्वासन दिया।
          पेयजल योजनाओं का जिक्र करते हुए मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के तहत पेयजल की नई योजनाओं तथा अन्य विस्तारीकरण के कार्य पर लगभग 60 करोड़ रूपए व्यय किया जा रहा है।  इसके अतिरिक्त ब्यास नदी सुजानपुर से पानी को उठाकर एक बड़ी पेयजल योजना बनाई जा रही है जिस पर 137 करोड़ रूपए की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए 29 करोड़ रूपए की राशि प्रदेष सरकार ने स्वीकृत कर दी है तथा शेष  राशि के लिए जायका अथवा अन्य एजेंसी से लोन प्राप्त करने के लिए भारत सरकार को अनुमति प्रदान करने के लिए मामला भेजा गया है। उन्होंने कहा कि इस पेयजल योजना के निर्माण से क्षेत्र में पेयजल की समस्या का स्थाई हल हो जाएगा।
        सड़कों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा किघुमारवीं से लेकर भोटा तक  लोगों को बेहतर सड़क सुविधाएं उपलब्ध करवाने के मकसद से सड़क के दोनों ओर 11 पुलों का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 297 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त क्षेत्र के लिए दो पशु अस्पताल तथा 3 औषधालय भी स्वीकृत किए गए हैं तथा शीघ्र इनका निर्माण कर लोगों को बेहतर पशु स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
 
          इस अवसर पर सीपीएस ने स्कूल की वार्षिक पत्रिका प्रेरणा का भी विमोचन किया । उन्होंने बच्चों का आहवान किया कि वे स्कूल द्वारा चलाई जा रही इसी खूबसूरत पत्रिका में अपने सुंदर लेख, कहानियों तथा कविताओं को षामिल करें। उन्होंने पत्रिका का अवलोकन किया तथा विद्यार्थियों व स्कूल प्राध्यापकों द्वारा  इसमें प्रकाशित लेखों, कविताओं तथा कहानियों में गहरी रूचि लेते हुए इसकी मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने कहा कि निष्चित तौर तौर प्रेरणा नामक यह पत्रिका स्कूल के सभी बच्चों के लिए प्रेरणादायी सिद्ध होगी जिससे उनमें लेखन तथा साहित्यिक कौषल का विकास होगा । उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करेंगे वे उन्हें व्यक्तिगत रूप से नक्द राषि प्रदान कर सम्मानित करेंगे। उन्होंने कहा कि गत वर्ष भी उन्होंने घुमारवीं स्कूल की एक छात्रा को 99.14 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के लिए एक लाख रूपए की नक्द राशि प्रदान कर सम्मानित किया था। उन्होंने कहा कि जो भी बच्चा अगले वर्ष बोर्ड की दसवीं तथा जमा दो कक्षाओं में प्रदेश भर में प्रथम स्थान प्राप्त करेगा वे उन्हें भी पुरस्कार स्वरूप नक्द राषि प्रदान कर सम्मानित करेंगे।
      इस अवसर पर सीपीएस ने प्रोमिश वेलफेयर सोसायटी नई दिल्ली को स्कूल के प्रधानाचार्य ,एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी अमर नाथ धीमान, स्टाफ तथा बच्चों द्वारा कैंसर पीड़ितों के सहायतार्थ 5 हजार 100 रूपए का चैक देने के लिए स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। मुख्यातिथ ने बच्चों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
       इससे पहले स्कूल प्रधानाचार्य राज कुमार शर्मा ने मुख्यातिथ का स्वागत किया तथा अपने व्यस्ततम समय से कुछ पल निकालकर सांईस ब्लाक तथा  खेल स्टेडियम की आधारशिला रखने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि  कर्मठ व  मेहनती अध्यापकों की बजह से आज स्कूल के बच्चे शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद तथा अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर स्कूल तथा क्षेत्र का नाम रौशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एसएमसी ने जहां अच्छे प्रबंधन के लिए गत वर्ष ब्लाक में प्रथम स्थान हासिल किया वहीं  स्कूल को भी  हर प्रकार की गतिविधियों में उत्कृष्ट आंका गया।
     मुख्य संसदीय सचिव राजेष धर्माणी ने इसके बाद दूसरे  कार्यक्रम में बम्म पंचायत में लोगों की बिजली, पानी से सम्बंधित समस्याओं को भी सुना तथा उपस्थित अधिकारियों को लोगों की पेयजल से सम्बंधित समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के आदेश दिए।उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के तहत पेयजल योजनाओं पर करोड़ों रूपए व्यय किया जा रहा है तथा आने वाले समय में लोगों की पेयजल समस्याओं  का स्थाई रूप से समाधान कर दिया जाएगा।  
        इस अवसर पर ब्लाक कांगेस अध्यक्ष नंद लाल शर्मा, बीडी सी मैंबर नीलम ठाकुर, जय राम उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी, जीपी हटवाड़ की प्रधान प्रोमिला शर्मा, उप प्रधान राज कुमार धीमान, एसएमसी प्रधान राजेश कुमार, जीपी हंबोट के उप प्रधान सुनील शर्मा, जीपी बरोटा के उप प्रधान नवीन, बम्म के पूर्व प्रधान संजीव धीमान, पूर्व बीडीसी कैप्टन आत्मा राम, पूर्व प्रधान जीपी मराहणां शिव राम  के अतिरिक्त विभिन्न पंचायती राज संस्स्थाओंं  के प्रतिनिधी, विभिन्न विभागों के अधिकारी  अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY