हिमाचल प्रदेश:  29 मई को आयोजित किया जाएगा उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस
हिमाचल प्रदेश: 29 मई को आयोजित किया जाएगा उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

29 मई को आयोजित किया जाएगा उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

धर्मशाला, 26 मई – अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा राकेश शर्मा ने कहा कि 29 मई, 2016 को जिला कांगड़ा में उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के दौरान पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत 0-5 वर्ष की आयु वर्ग के प्रवासी एवं झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को दवाई पिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान जिले के 241 स्थानों पर 2646 बच्चों को दवाई पिलाई जायेगी। शर्मा आज यहां उप-राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के संदर्भ में बुलाई गई जिला टॉस्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रवासी एवं झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को प्रातः एवं देर शाम तक प्रतिरक्षण अभियान के अंतर्गत दवाई पिलाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि ऐसे सभी बच्चों का टीकाकरण करना है, जिन्हें डिफ्थीरिया, कालीखांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, हेपेटाइटिस-बी जैसी प्रमुख बीमारियों के टीके नहीं लगे हैं। उन्होंने कहा कि उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस का अगला कार्यक्रम 25 सितम्बर, 2016 को आयोजित किया जाएगा।
शर्मा ने इस दौरान पुलिस विभाग, खण्ड विकास, डीआरडीए, शिक्षा विभाग, जिला पंचायत अधिकारी, आर्युवेदिक, आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायती राज, विद्युत, रोटरी क्लब, लॉयंस क्लब, महिला चिन्मय ग्रामीण विकास संस्था(ब्व्त्क्) इत्यादि से सफल टीकाकरण अभियान के लिए सक्रिय सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं द्वारा प्रत्येक घर तथा झुग्गी-झोंपड़ियों में गर्भवती माता तथा 0-2 वर्ष की संख्या जानने के लिए सर्वे किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों में आशावर्कर नहीं हैं, वहां पर इस अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सहायता ली जाएगी। सर्वे की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा आशा कार्यकर्ताओं को खण्ड स्तर पर ट्रेनिंग दी जाएगी। शर्मा ने पंचायती राज तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया वे अपनी पंचायतों तथा स्कूलों में बच्चों एवं उनके अभिभावकों को टीकाकरण के बारे में जागरूक करें।
इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी, डॉ चित्रा कौशल ने सभी का स्वागत किया तथा इस अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी
इस अवसर उपमण्डलाधिकारी(ना0) धर्मशाला श्रवण मांटा, उपमण्डलाधिकारी(ना0) नूरपुर राकेश प्रजापति, जिला के समस्त बीएमओ, आर्युवेदिक चिकित्सा अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
000

LEAVE A REPLY