हिमाचल प्रदेश:प्रदेश में शिक्षा पर खर्चे जा रहे 6013 करोड़: सुधीर
हिमाचल प्रदेश:प्रदेश में शिक्षा पर खर्चे जा रहे 6013 करोड़: सुधीर

धर्मशाला, 31 मई: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है तथा इस वित्तिय वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 6013 करोड़ रूपये बजट का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ‘‘मुख्यमंत्री ज्ञानदीप योजना’’ शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत सभी हिमाचली विद्यार्थियों को 10 लाख रूपये तक के शिक्षा ऋण पर 4 प्रतिशत का ब्याज अनुदान दिया जा रहा है।
वे आज यहां राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला द्वारा आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।
सुधीर ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे प्रतिस्पर्धा के दौर में कड़ी मेहनत कर हर चुनौती का सामना करने के लिए अपने आपको तैयार रखें। उन्होंने कहा कि आज के दौर में वही आगे बढ़ पाएगा, जिसमें प्रतियोगिता की भावना होगी एवं हर कला में परम्परागत होगा। उन्होंने विद्यार्थियों से शिक्षा के साथ खेल तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया।
शर्मा ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दो वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में अत्याधुनिक अधोसंरचना एवं शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 30 करोड़ रूपये के प्रावधान के साथ ‘‘मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय योजना शुरू की गई है।
इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया।
इससे पूर्व, महाविद्यालय के प्राचार्य एसके पाठक ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा कॉलेज की वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत की।
सुधीर शर्मा ने किया स्मार्ट सिटी वेबसाइट का शुभारम्भ
इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने स्मार्ट सिटी पर ‘दि इनिशियटिव फॉर इंडिया फाउंडेशन’ द्वारा निर्मित वेबसाईट का शुभारम्भ किया। इस वेबसाईट के माध्यम से लोग स्मार्ट सिटी के बारे में अपने सुझाव दे सकते हैं।
इस दौरान सुधीर शर्मा ने धर्मशाला को स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 25 जून से स्मार्ट सिटी के लिए फंडिंग शुरू हो जाएगी तथा साथ ही विकास कार्यों की टेंडर प्रक्रिया भी शुरू होगी। उन्होंने कहा कि वे धर्मशाला को एक ऐसा शहर बनाना चाहते हैं जो पहाड़ी राज्यों के शहरों में अग्रणी स्थान पर हो। उन्होंने कहा कि जो काम स्मार्ट सिटी के तहत प्रस्तावित हैं, उनका शीघ्र ही कार्यान्वयन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25 जून से पहले विशेष प्रयोजन वाहन का गठन किया जाएगा, ताकि विभिन्न कार्यों को अविलंब क्रियान्वित किया जा सके और परियोजनाओं को गति मिल सके।
हैलीपेड मैदान के संवर्धन कार्य का शिलान्यास
इससे पूर्व, शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने आज प्रातः रक्कड़ पंचायत के ठेहडू गांव में 25 लाख रूपये की लागत से होने वाले हैलीपेड मैदान के संवर्द्धन कार्य का शिलान्यास किया। इसके उपरांत, उन्होंने ठेहडू गांव के लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया और शेष समस्याओं के निपटारे के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
सुधीर शर्मा ने किया ‘एजुकेशन इन हारमॉनी’ स्कूल का निरीक्षण
ठेहडू में जनससमयाओं के निवारण के पश्चात् शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने विशेष बच्चों के लिए संचालित ‘एजुकेशन इन हारमॉनी’ स्कूल का दौरा किया। इस दौरान वे बच्चों से मिले और उनकी शिक्षण एवं विकास गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विशेष बच्चों के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में चल रहे स्कूल एजुकेशन इन हारमॉनी में अध्ययनरत बच्चों के समग्र विकास के लिए उपयुक्त स्थान चयनित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस स्थान पर बच्चों की आवश्यकतानुसार तमाम आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा तथा इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम धर्मशाला की महापौर रजनी व्यास, उप-महापौर देवेन्द्र जग्गी, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष प्रो. आरपी चौपड़ा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राकेश धीमान, अमित डोगरा सहित कॉलेज के प्राध्यापक एवं विद्यार्थी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY