हिमाचल प्रदेश:देव टिब्बा को फतह करेंगे पाइनग्रोव स्कूल के पर्वतारोही

राजीव,कुल्लू: पाइनग्रोव स्कूल सुबाथू जिला सोलन के विद्यार्थी मनाली की लगभग 6001 मीटर उंची चोटी देव टिब्बा पर चढ़ाई करने जा रहे हैं। यह चुनौतीपूर्ण पर्वतारोहण अभियान पाइनग्रोव स्कूल के सिल्वर जुबली वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य वैश्विक तापमान का जल संसाधनों और ग्लेशियर पर प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करना है। नेशनल कैडेट कोर के अधिकारी संजय सिंघा और अध्यापक विनीत ठाकुर के नेतृत्व में यह सदस्यीय दल बुधवार को मनाली पहुंचा।

यह अभियान पाइनग्रोव स्कूल एनसीसी, भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के संयुक्त प्रयासों से पूरा किया जाएगा। भूतपूर्व एवरेस्ट पर्वतारोही बलदेव कुंवर और डीआईजी होमगार्ड इस अभियान के तकनीकी सलाहकार होंगे। यह दल 9 से 11 जून तक देव टिब्बा के शिखर पर पहुंचने की कोशिश करेगा। पाइनग्रोव स्कूल सुबाथू के जाबांज छात्रों ने इस अभियान को पूर्ण व सफल बनाने की जिम्मेवारी ली है और पिछले कुछ हफ्तों से कड़ी मेहनत करने में कोई कमी नहीं छोड़ी है।

इस दल में आदित्य राज स्वामी, प्रणय सिंह, कर्ण युवराज, वाणिज सिंगला, नवउदय कपूर, वैभव रत्न, शौर्य भारद्वाज, जसमेहर सिंह मान, हर्षदीप सिंह और अद्वितीय शर्मा षामिल हैं।

गौरतलब है कि पाइनग्रोव स्कूल के छात्रों के एक दल ने मई के पहले सप्ताह में चंद्रनाहन पर्वत पर भी स्कूल का परचम लहराने का गौरव प्राप्त किया था। हैडमास्टर एजे सिंह ने कहा कि स्कूल के विद्यार्थी देव टिब्बा को भी आसानी से फतह करेंगे।

 

LEAVE A REPLY