हिमाचल प्रदेश:रेगुलेटरी कमेटी ने तय किए पैराग्लाइडिंग की दरें
हिमाचल प्रदेश:रेगुलेटरी कमेटी ने तय किए पैराग्लाइडिंग की दरें

कुल्लु ब्यूरो०१जून: जिला स्तरीय रेगुलेटरी कमेटी ने मनाली के निकटवर्ती पर्यटक स्थलों सोलंगनाला और मढ़ी में पैराग्लाइडिंग की दरें निर्धारित कर दी हैं। बुधवार को उपायुक्त हंसराज चैहान की अध्यक्षता में हुई इस कमेटी की बैठक में पैराग्लाइडिंग एसोसिएषन के पदाधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद ये दरें तय की गईं।

उपायुक्त ने बताया कि देष-विदेष के पर्यटकों की सुविधा और नेषनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेषों की अक्षरषः अनुपालना सुनिष्चित करने के लिए जिला स्तरीय रेगुलेटरी कमेटी ने सोलंगनाला और मढ़ी में केवल चिह्नित स्थलों पर ही पैराग्लाइडिंग की अनुमति प्रदान की है।

उन्होंने बताया कि सोलंगनाला में कम दूरी की फ्लाइट की दर 900 रुपये और मढ़ी में 1200 रुपये निर्धारित की गई है। सोलंगनाला में फातरू से की जाने वाली लंबी दूरी की फ्लाइट की दर रोपवे के किराये सहित 3000 रुपये रहेगी।

उपायुक्त ने सभी पैराग्लाइडिंग आॅपरेटरों को निर्देष दिए हैं कि वे पर्यटकों की सूचना के लिए निर्धारित स्थानों पर बोर्ड लगाकर इन दरों को प्रदर्षित करें। उन्होंने उड़ान भरने और उतरने के लिए चिह्नित स्थानों पर सफाई और सभी सुरक्षा मानकों का विषेश ध्यान रखने के निर्देष भी दिए। उपायुक्त ने कहा कि निर्धारित दरों से अधिक पैसा वसूलने वालों और सफाई की उचित व्यवस्था न करने वाले पैराग्लाइडिंग आॅपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रेगुलेटरी कमेटी की बैठक में जिला पर्यटन विकास अधिकारी रतन गौतम, नग्गर के बीएमओ डा. पलजोर, अन्य अधिकारी और पैराग्लाइडिंग एसोसिएषन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY