हिमाचल प्रदेश:प्रदेश सरकार किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए कृतसंकल्प है -राजेश धर्मानी

बिलासपुर, 01 जूनः मुख्य संसदीय सचिव (वन) राजेश धर्माणी ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए कृतसंकल्प है वे आज घुमारवीं उप मण्डल की ग्राम पंचायत कोट में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा 8.50 लाख रू. की लागत से निर्मित किए गए किसान परामर्श केन्द्र कोट का शुभारम्भ करने के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे । ।उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ पेयजल, सड़क, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी आत्म निर्भर बनना आवश्यक है तभी समग्र विकास सम्भव हो सकता है । उन्होंने बताया कि 2.97 करोड़ रू. से बनने वाली कन्दौर से बटौर तक सड़क का विस्तारीकरण व पुल निर्माण के लिए टैण्डर प्रक्रिया जारी है और इस सड़क का कार्य जल्दी ही आरम्भ किया जाएगा । मुख्य संसदीय सचिव ने कोट में हैण्डपम्प लगाने की घोषणा भी की ।

मुख्य संसदीय सचिव ने रावमापा कोट में 18 लाख रू. की लागत से निर्मित किए गए विज्ञान प्रयोगशाला का उदघाटन तथा 4 लाख रू. की निर्मित किए जाने वाले बास्किटबॉल टै्रक का शिलान्यास भी किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए वर्तमान सरकार करोड़ों रू. खर्च कर रही हैं। उन्होंने बच्चों से आहवान किया कि वे अपना लक्ष्य सामने रखकर शिक्षा प्राप्त करें ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो सके । उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार बच्चों के अन्दर प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने के लिए पूरे प्रदेश में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे को 1 लाख रू. का ईनाम देकर पुरस्कृत किया जाएगा तथा 80 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों को 10 हजार रू. की राशि प्रदान की जाएगी ।

राजेश धर्माणी ने कहा कि दधोल से घण्डालवी सड़क के निर्माण के लिए 20 करोड़ रू. का प्रावधान किया गया है जबकि कोट देहरा में तालाब निर्माण व कोट बल्ली सम्पर्क सड़क की डीपीआर तैयार कर दी गई है। तथा देहरा से कोट सम्पर्क सड़क को पक्का करने के लिए टैण्डर प्रक्रिया जारी है ।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत कोट की प्रधान प्रतिमा शर्मा, उप प्रधान अमर चन्द, पूर्व नगर परिषद के प्रधान सतपाल, रावमापा कोट के प्रधानाचार्य एस.के. चौहान, अधीशासी अभियन्ता आईपीएच अरविन्द सूद,एसडीओ एल.आर शर्मा, अधीशासी अभियन्ता लोनिवि एस.के. शर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

 

LEAVE A REPLY