हिमाचल प्रदेश:2 वर्षों में आरम्भ होगी 50 हजार करोड़ की योजनायें : गडकरी
हिमाचल प्रदेश:2 वर्षों में आरम्भ होगी 50 हजार करोड़ की योजनायें : गडकरी

हिमाचल प्रदेश:2 वर्षों में आरम्भ होगी 50 हजार करोड़ की योजनायें : गडकरी

पालमपुर, 6 जून :- केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने आज यहां 2147 करोड़ रुपये की तीन सड़क परियोजनाओं , सेतु भारतम् कार्यक्रम में 5 रेलवे ओवर ब्रिज़ों की आधारशिला तथा एनएच 88 पर बाथू पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-20 (अब राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-154)के पठानकोट (चक्की) से मंडी खण्ड के फोर लेन का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवम् उपभोक्ता मामले, परिवहन तथा तकनिकी शिक्षा मंत्री जी एस बाली विशेष रूप से उपस्थित रहे।
इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि हिमाचल की जलवायु और नैसर्गिक सौंदर्य दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। प्रदेश में बेहतर और अच्छी सड़कों के निर्माण से यहां के पर्यटन उद्योग बहुत अधिक बढावा मिलेगा और युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में लभग 47 हजार करोड़ रुपये के विभिन्न कार्य शुरू हैं और उनके द्वारा लगभग 5000 करोड़ के शिलान्यास और भूमि पूजन किया गए हैं। केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 2630 किलोमीटर लम्बाई के राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। अगले दो वर्षों में प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं आरम्भ की जाएंगी इसके अतिरिक्त भी प्रदेश सरकार की ओर अन्य प्रस्ताव आयेंगे तो उन्हें मंज़ूर कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि भूगोलिक परिस्थितयों को देखते हुए पहाड़ी और उत्तर पूर्व के राज्यों में सड़क निर्माण के लिये नार्थ ईस्ट इंफ्रास्टक्चर कारपोरेशन का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में देश में 25 लाख करोड़ रुपये के कार्य करने का लक्ष्य निर्धारित किया है और इससे लगभग 4 करोड़ लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार विकास के लिये प्रदेश सरकार के साथ है और विकास में प्रदेश सरकार को हरसंभव सहयोग दिया जायेगा । उन्होंने प्रदेश सरकर को एक्सीडेंट दृष्टी से संवेदनशील स्थानों की पहचान करने का आग्रह किया और इन ब्लैक स्पॉट के सुधार के लिये केंद्र से पूरी मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कायाकल्प अस्पताल में गरीबों के निशुल्क या बहुत कम पैसे में हार्ट सर्जरी सुविधा आरम्भ करने के लिये 4 करोड़ रूपए देने की बात कही।
उन्होंने इस अवसर पर 1600 करोड़ की लागत से 200 किलोमीटर लम्बे पठानकोट (चक्की) घट्टा- मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग, अंतर राज्यीय कनेक्टिविटी योजना के तहत 25 करोड़ डबल लेन बाथरी सुंडला लंगेडा के सुधार एवम् विस्तार, केंद्रीय सड़क निधि योजना के तहत चम्बा तीसा सड़क पर रावी नदी 11 करोड़ से पुल के निर्माण का शिलान्यास किया और 11 करोड़ से निर्मित बाथू पुल का उद्घाटन किया। उन्होंने पठानकोट मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर 500 करोड़ की लागत से मलां , भट्टू, अरला , बैजनाथ और एहजु में निर्मित होने वाले रेलवे ओवर ब्रिजों का शिलान्यास भी किया। उन्होंने द्रमण जोत चम्बा किलाड़ को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने और ज्वालामुखी से नगरोटा सूरियां मार्ग को केंद्रीय सड़क निधि योजना में लाने की घोषणा की।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवम् उपभोक्ता मामले, परिवहन तथा तकनिकी शिक्षा मंत्री , जी एस बाली ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की पहाड़ी भूगोलिक स्थिति में यहां के लोगों के लिये सड़कें परिवहन का मुख्य साधन हैं और हिमाचल में सड़कें सही मायनों में हमारी भाग्य रेखाएं हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में लगभग 35 हजार किलोमीटर वाहन योग्य सड़कें हैं। प्रदेश की 3120 पंचायतों को सड़क सुविधा से जोड़ दिया गया है और शेष बची पंचायतों को भी शीघ्र सड़क मार्ग से जोड़ा जा रहा है।
उन्होंने केंद्रीय मंत्री का प्रदेश को करोड़ों रुपये की योजनाएं देने किये प्रदेश सरकार और प्रदेश के लोगों की ओर से आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा की केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश की भूगोलिक परिस्थिति को समझते हुए जो राष्ट्रीय राजमार्गों की घोषणा की है इनके निर्माण से प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय को काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र में हर समय दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है इसलिये पहाड़ों में सड़कों का निर्माण आधुनिक तकनीक के साथ -साथ सड़क निर्माण में गुणवत्ता को भी बनाये रखने आवश्यकता है , जिससे यहां सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी होगी हो।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल, सांसद शांता कुमार, राम स्वरुप शर्मा, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सती, विधायक सरवीन चौधरी, बी के. चौहान , किशोरी लाल, विक्रम जरियाल, ज़िला परिषद् अध्यक्ष मधु गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग नरेन्द्र चौहान, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित रहे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY