हिमाचल प्रदेश:संवाद से प्ररेणा
04 जुलाई को प्रशासनिक अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे स्कूली बच्चे
धर्मशाला, 03 जुलाई – उपायुक्त कांगड़ा रितेश चौहान की अभिनव पहल ‘संवाद से प्रेरणा’ कार्यक्रम की कड़ी विद्यार्थी संवाद के अंतर्गत सोमवार को जिले के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी अपने पसंदीदा क्षेत्र के अधिकारियों के साथ पूरा दिन बिताकर जीवन के लिए मार्गदर्शन एवं प्रेरणा प्राप्त करेंगे।
रितेश चौहान ने कहा कि बाल मन में अनेक आकांक्षायें, अपेक्षाएं और सम्भावनाएं विद्यमान रहती हैं तथा विद्यार्थियों को यदि सही समय पर सही मार्गदर्शन उपलब्ध हो तो वे आसानी से अपनी वास्तविक क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि अनेक विद्यार्थियों ने भारतीय प्रशासनिक एवं हिमाचल प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलने की इच्छा व्यक्त की थी तथा 04 जुलाई को इन विद्यार्थियों को जिले में तैनात विभिन्न अधिकारियों के साथ समय बिताने का अवसर उपलब्ध करवाया जाएगा।
यह है विद्यार्थी संवाद का ध्येय –
रितेश चौहान ने कहा कि विद्यार्थी सामान्य तौर पर किसी क्षेत्र विशेष में सफल व्यक्ति को देखकर अथवा उसके जीवन के बारे में पढ़कर, उसका अनुसरण कर अपने भविष्य का खाका तैयार करते हैं। विद्यार्थी संवाद के माध्यम से जिला प्रशासन यह सुनिश्चित बनाने का प्रयास करेगा कि विद्यार्थी किसी आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर, इंजीनियर इत्यादि जैसे अपनी पसंद के किसी क्षेत्र विशेष के अधिकारी के साथ एक पूरा दिन बिता पाएं और उसके जीवन के संघर्ष, प्रयास, अनुभव से भविष्य के लिए सीख ले पाएं।
इस दौरान विद्यार्थियों को पसंदीदा क्षेत्र के अधिकारी के साथ न केवल चर्चा करने एवं मार्गदर्शन प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध होगा, बल्कि उन्हें क्षेत्र की आवश्यकताओं, जटिलताओं को जानने-समझने और अपेक्षित कौशल की जानकारी भी मिल सकेगी, जिससे वे लक्ष्य प्राप्ति के लिए अधिक व्यवस्थित तरीके से प्रयास कर सकेगें।
इसके साथ ही इस पहल से अधिकारियों को भी सफलता से पूर्व के अपने संघर्ष, प्रयास एवं प्रेरणा को पुनः स्मरण करने एवं स्वयं को नए सिरे से खोजने का अवसर मिलेगा, जिससे जन सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को निश्चित ही बल मिलेगा।
इन अधिकारियों से मिलेंगे विद्यार्थी
कार्यक्रम के अंतर्गत 04 जुलाई को विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राकेश प्रजापति, जो अभी नूरपुर में एसडीएम हैं, भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी देबा श्वेता बनिक, जो कांगड़ा की एसडीएम हैं, भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी कांगड़ा की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, हिमाचल प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एसडीएम धर्मशाला श्रवण मान्टा, एसडीएम ज्वाली मोहनदत्त शर्मा और एसी टू डीसी कांगड़ा शशी पाल नेगी से भेंट करेंगे।
04 जुलाई, 2016 को प्रातः 11 बजे भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राकेश प्रजापति जो अभी नूरपुर में एसडीएम हैं, से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला त्रिलोकपुर की 8वीं की छात्रा अंजु कुमारी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमलेला की जमा एक की छात्राएं श्रुतिक एवं अनुजा चौधरी व इसी स्कूल की जमा दो की छात्रा शिखा चौधरी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला त्रिलोकपुर की जमा दो की छात्रा कनिका भेंट करेंगे।
इसी क्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी देबा श्वेता बनिक, जो वर्तमान में कांगड़ा की एसडीएम हैं, से राजकीय वरष्ठि माध्यमिक पाठशाला बोह के 8वीं के छात्र नितिन सिंह तथा राजकीय हाई स्कूल भोंगटा की 6वीं की छात्रा अदिति परमार मिलकर मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे।
04 जुलाई को भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी कांगड़ा की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरोह की 9वीं की छात्रा नेहा और ईशा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बगली की जमा एक की छात्रा विपाशा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कस्बा नरवाणा की जमा दो की छात्रा अंजली और जमा एक के छात्र साहिल मिलेंगे।
इसी क्रम में हिमाचल प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एसडीएम धर्मशाला श्रवण मान्टा से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराह की 9वीं की छात्रा ईशा, जमा एक की छात्रा समीक्षा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह की जमा दो की छात्रा नीशू मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। इसके अतिरिक्त, हिमाचल प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एसडीएम ज्वाली मोहनदत्त शर्मा से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला त्रिलोकपुर के 10वीं के छात्र नितीश कुमार तथा जमा एक की छात्रा कविता उनसे मिल कर उनकी कार्यप्रणाली की जानकारी एवं मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे।
04 जुलाई को एसी टू डीसी कांगड़ा शशी पाल नेगी से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला के जमा एक के छात्र धर्मेश कुमार तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ढुगयारी की जमा दो की छात्रा यशिका वालिया भेंट करेंगे।
‘संवाद से प्ररेणा’ की श्रृखंला के अंतर्गत 07 जुलाई को भी स्कूली विद्यार्थी अपने पसंदीदा क्षेत्र के अधिकारियों से भेंट करेंगे। इस दिन भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी कांगड़ा की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री से राजकीय हाई स्कूल प्रेई की 7वीं की छात्रा तारू प्रिया, 8वीं की छात्रा सीमरन भारती, 9वीं की छात्रा सोनिया, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रजोल की 10वीं की छात्रा स्वाती तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पासु की जमा दो की छात्रा श्वेता मिलेंगे तथा उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे।

LEAVE A REPLY