हिमाचल प्रदेश :किसान 31 जुलाई तक करवाएं फसल बीमा
हिमाचल प्रदेश :किसान 31 जुलाई तक करवाएं फसल बीमा

बिलासपुर 15 जुलाईः- जिला बिलासपुर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ, 2016 से शुरू कर दी गई है जिसके अंतर्गत मक्की ,धान की फसलों को राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना तथा अदरक व टमाटर की फसलों को मौसम आधाििरत योजना के अंतर्गत लाया गया है। फसल बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2016 है।

विस्तार से जानकारी देते हुए उप निदेशक कृषि डा0 बलवंत कुमार ठाकुर ने बताया कि इन फसलों को सूखा, बाढ़, मूसलाधार बाारिश, ओलावृष्टि, चक्रवात, सैलाब, आंधी, तूफान आदि से होने वाले नुक्सान को बीमा करवा कर सुरक्षित किया जा सकता है। धान की फसल के लिए बीमित राशि 75 हजार रूपए प्रति हैक्टेयर है जिसकी प्रीमियम राशि 1500 रूपए प्रति हैक्टेयर व 120 रूपए प्रति बीघा होगी। इसमें प्रीमीयम दर 2.65 प्रतिशत है तथा किसान को केवल 2 प्रतिशत प्रीमियम ही देना है वाकी प्रीमियम राज्य व केन्द्रीय सरकार द्वारा 50ः50 के अनुपात में वहन किया जाएगा। इसी प्रकार मक्की की फसल के लिए भी बीमित राशि 70 हजार रूपए प्रति हैक्टेयर है तथा किसान को मक्की फसल के लिए प्रति हैक्टेयर 1400 रूपए तथा 112 रूपए प्रति बीघा प्रीमियम राशि देनी होगी। इस पर प्रीमियम दर 3.50 प्रति हैक्टेयर है तथा किसान को केवल 2 प्रतिशत प्रीमियम ही देना होगा।

डा0 बलवंत ने बताया कि इसी प्रकार अदरक व टमाटर की फसल के लिए भी बीमित राशि क्रमशः डेढ़ लाख व एक लाख रूपए प्रति हैक्टेयर निर्धारित की गई हैं जिस पर किसान को केवल 5 प्रतिशत प्रीमियम ही देना होगा जो कि प्रति हैक्टेयर क्रमशः 7500 रूपए और 5000 रूपए तथा प्रति बीघा क्रमशः 600 व 400 रूपए देय होगा जबकि शेष प्रीमियम राशि केन्द्रीय व राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसान अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी बैंक व कृषि कार्यालय से सम्पर्क करें तथा अपना फार्म लोकमित्र केन्द्र व आनलाईन वैबसाईट ूूूण्ंितउमतण्हवअण्पद से भी भर सकते हैं। आनलाईन फार्म भरने के लिए किसानों को अपने साथ आधार कार्ड , जमीन के कागजात व मोबाईल नम्बर अवश्य ले जाने होंगे। उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिला के लिए इफको टोक्यो बीमा कम्पनी को अधिकृत किया गया है।

LEAVE A REPLY