हिमाचल प्रदेश :परिवहन निगम के बेड़े में शामिल होंगी 20 नई वॉल्वो बसें: बाली
हिमाचल प्रदेश :परिवहन निगम के बेड़े में शामिल होंगी 20 नई वॉल्वो बसें: बाली

धर्मशाला, 20 जुलाई- परिवहन निगम के बेड़े में 20 नई वॉल्वो बसें शामिल की जा रही हैं। यह जानकारी खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता मामले एवं परिवहन मंत्री जीएस बाली ने आज यहां प्रेसवार्ता में देते हुए कहा कि धर्मशाला से कटड़ा के लिए आरम्भ की गई वॉल्वो बस को अब धर्मशाला के स्थान पर मनाली से वाया धर्मशाला चलाया जा रहा है। मनाली से ही हरिद्वार के लिए एक अन्य वॉल्वो बस सेवा आरम्भ की गई है, जबकि यहां से अमृतसर के लिए वॉल्वो बस सेवा आरम्भ करने की प्रक्रिया जारी है।
उन्होंने बताया कि धर्मशाला व आस-पास के क्षेत्रों से 5 नई वॉल्वो बसंे विभिन्न रूटों पर शीघ्र चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त, प्रदेश में विशेष तौर पर धर्मशाला व मनाली से चलने वाली अनाधिकृत तौर पर वॉल्वो बसों पर नकेल कसने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। अधिकारियों को कहा गया है कि इन बसों को जब्त कर उनके मालिकों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने यात्रियों से भी आग्रह किया कि सुरक्षा की दृष्टि से वे ऐसी बसों में सफर न करें। उन्होंने कहा कि दुर्घटना की स्थिति में इन बसों में सफर करना घातक सिद्ध हो सकता है।
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अनाधिकृत तरीके से चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार के तकनीकी शिक्षण संस्थानों का पता लगाने के लिए तीन कमेटियों का गठन किया गया है। इन कमेटियों का अध्यक्ष प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रधानाचार्य को बनाया गया है। पांच सदस्यीय इन कमेटियों को 45 दिनों के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग इस बात पर विचार कर रहा है कि इस प्रकार के शिक्षण संस्थानों को संचालित करने से पूर्व स्थानीय पंचायतों से एनओसी एवं पंचायतों द्वारा इनकी वैधता इत्यादि का निरीक्षण के लिए पंचायती राज संस्थानों को जोड़ा जाएगा। पंचायती राज संस्थान इस संदर्भ में सरकार को सूचित कर पाएंगे।
इस अवसर पर बाली ने कहा कि प्रदेश के डिपुओं में खाद्य तेल के अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की खाद्य वस्तुएं उपलब्ध करवा दी गई हैं। उन्होंने कहा कि सभी डिपुओं में पीडीएस शुगर, राजमाह, चने दाल तथा काले मसर उपलब्ध हैं। खाद्य तेल के दाम तय न होने के कारण इसकी सप्लाई बाधित है, दाम तय होने पर लोगों को पिछले कोटे के साथ ये उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी एवं नगर परिषद कांगड़ा की अध्यक्षा सुमन वर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह चौधरी सहित बाल मेला कमेटी के विभिन्न पदाधिकारी व कांग्रेस के कार्यकर्ता साथ थे।
000

LEAVE A REPLY