हिमाचल प्रदेश:विधानसभा अध्यक्ष ने किया बाल मेले का शुभारंभ जीएस बाली को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
हिमाचल प्रदेश:विधानसभा अध्यक्ष ने किया बाल मेले का शुभारंभ
जीएस बाली को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

धर्मशाला, 26 जुलाई – हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने आज नगरोटा बगवां में दो दिवसीय बाल मेले का शुभारंभ किया। गौरतलब है कि नगरोटा बगवां में हर वर्ष 26 व 27 जुलाई को बाल मेला आयोजित किया जाता है।
बुटेल ने मेले में पीड़ित मानवता की सेवा के लिए बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर आयोजित करवाने के लिए स्थानीय विधायक एवं खाद्य् आपूर्ति मंत्री जीएस बाली की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर में एम्स सहित देश के अन्य प्रतिष्ठित स्वास्थ्य संस्थानों के विशेषज्ञ डॉक्टर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उनके घर-द्वार पर निःशुल्क सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं, जो कि अत्यंत प्रशंसनीय है।
बृज बिहारी लाल बुटेल ने जीएस बाली को जन्मदिवस की अग्रिम बधाई देते हुए उनकी दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना की।
जीएस बाली ने बाल मेले के शुभारंभ के लिए विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल का आभार जताया। उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र प्रगति के पथ पर अग्रसर है तथा भविष्य में विकास गति को और तीव्र किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाना और हर घर में खुशियां लाकर नगरोटा बगवां को विकास के आदर्श के रूप में स्थापित करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने लोगों से बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर का अधिक से अधिक लाभ लेने का आग्रह किया।
5 हजार लोगों ने उठाया चिकित्सा शिविर का लाभ
बाल मेले के प्रथम दिन हजारों की संख्या में लोगों ने चिकित्सा शिविर में नाक, कान, आंख, गुर्दें, हार्ट, हड्डियां इत्यादि बीमारियों के उपचार की सुविधा का लाभ उठाया। शिविर में प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अतिरिक्त महिला रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग एवं अन्य रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने लोगों को चिकित्सीय परामर्श देने के साथ-साथ उनका उपचार किया। प्रथम दिन लगभग 5 हजार लोगों ने चिकित्सा शिविर का लाभ उठाया।
निर्धन महिलाओं को किए इंडक्शन चूल्हे वितरित
इसके पश्चात् गांधी मैदान में आयोजित समारोह में परिवहन मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र की गरीब महिलाओं को (जो विशेष तौर पर मनरेगा में कार्य करने वाली हैं) इन्डकशन चूल्हे वितरित किए तथा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न महिला मंडलों को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
रक्तदान शिविर में 120 ने किया महादान
बाल मेले के प्रथम दिन रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। इस शिविर का शुभारंभ भी विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने किया तथा इस दौरान मुख्य संसदीय सचिव राजेश धर्माणी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। शिविर में लगभग 120 लोगों ने रक्तदान किया।
युवाओं से सीधा संवाद
परिवहन मंत्री ने ओबीसी भवन नगरोटा बगवां में युवाओं के साथ सीधा संवाद किया। युवाओं ने वर्तमान सरकार द्वारा उनको रोजगारों की उपलब्धता, रोजगारन्मुखी शिक्षा, प्रदेश में नशे की बीमारी को दूर करने के प्रयासों इत्यादि के संदर्भ में प्रश्न पूछे। बाली ने युवाओं की जिज्ञासाओं को शांत करने के साथ-साथ उन्हें प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं युवा हितैषी योजनाओं से अवगत करवाया।
इस दौरान गांधी मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। मिस्टर व मिस नगरोटा प्रतियोगिता आयोजित हुई, जिसके प्रति युवाओं में खास आकर्षण रहा।
14 हजार फलदार पौधे बांटे
परिवहन मंत्री ने क्षेत्र की महिलाओं को आम, अनार, अमरूद इत्यादि जैसे विभिन्न प्रजातियों के 14 हजार फलदार पौधे वितरित किए।
इस दौरान उनके साथ मुख्य संसदीय सचिव राजेश धर्माणी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह चौधरी, मनोज मेहता, अजय वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न प्रकोष्ठों के सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY