– समय सीमा के अंदर होगी आवेदनों कि जांच
गोपालगंज : अब नया राशन कार्ड बनाना पहले से आसान हो गया है. राशन कार्ड बनाने, खाद्य सुरक्षा अधिनियम का लाभ देने और लाभुकों की सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. आवेदन लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत लिये जायेंगे. एसडीओ आफिस के आरटीपीएस काउंटर पर आवेदन जमा कर सकते हैं. आवेदन की जांच कर अधिकारी रिपोर्ट देंगे, उसके बाद मंजूरी दी जायेगी.
शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग-अलग शर्त : ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के आवेदनों को एसडीओ के पास भेजा जायेगा. आवेदनों की सत्यता की जांच 15 दिनों के अंदर करनी है. आवेदक के ब्योरे की जांच बीडीओ ही करेंगे. हालांकि नये राशन कार्ड एसडीओ की स्वीकृति के बाद जारी होगा.

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लाभुकों के लिए अलग-अलग शर्त तय की गयी है. राशन कार्ड जारी करने के पहले आवेदक के ब्योरे का सत्यापन सामाजिक-जातीय-आर्थिक जनगणना (एसइसीसी) के डेटा से कराया जायेगा. सत्यापन के बाद सारे डेटा को इ-पीडीएस पोर्टल में अपलोड किया जायेगा. इसके बाद ही राशन कार्ड बन सकेगा. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के संयुक्त सचिव प्रकाश कुमार ने इस संबंध में जरूरी निर्देश जारी किया है.

कैसे बनवाए अपना राशन कार्ड
एसडीओं के यहां आरटीपीएस काउंटर पर जमा होगा आवेदन
बीडीओ और एसडीओ करेंगे पात्र परिवार की पहचान
आवेदन लेने की प्रक्रिया हो गयी शुरू
फार्मेट में देना होगा ब्योरा
आवेदन में पूरा ब्योरा मांगा गया है. आधार, पंजीयन, बैंक आइएफएससी कोड, आमदनी के साधन, मासिक आय, व्यवसाय, वाहनों की संख्या, मकान की हालत, कमरों की संख्या, कृषि व सिंचाई उपकरण की संख्या आदि़

images (1)

LEAVE A REPLY