श्रावण अश्टमी नवरात्र मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं ने मां के दरवार चढ़ाए 14 लाख 56 हजार रूपए

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं मेला अधिकारी डा0 चांद प्रकाष षर्मा ने सभी सैक्टरों का दौरा कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बिलासपुर 4 अगस्त, 2016:-उत्तर भारत के प्रसिद्ध षक्तिपीठ श्री नैना देवी जी में श्रावण अश्टमी नवरात्र मेलों के पहले दिन श्रद्धालुओं ने मां के दरवार में 14 लाख 56 हजार रूपए 568 रूपए की नक्दी के अतिरिक्त 41 ग्राम 700 मिलीग्राम सोना, 3 किलोग्राम 500 ग्राम चांदी चढ़ाई। माता श्रीनैना देवी जी के दरवार में भक्तजनों की लगातार आमद बढ़ रही है तथा आज मेले के दूसरे दिन पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेष के अतिरिक्त देष के अन्य राज्यों से माता के दरवार में लगभग 25 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दर्षन कर आषीर्वाद प्राप्त किया । मेला सुचारू रूप से चल रहा है तथा श्रद्धालुओं नेे मां के जयकारों से संपूर्ण श्री नैनादेवी जी मेला क्षेत्र को भक्तिमय बना दिया है। जिला प्रषासन तथा मंदिर न्यास श्री नैना देवी जी की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तमाम इंतजामात किए गए हैं तथा मौसम खुषगवार होने से श्रद्धालुजनों को मां के दर्षन किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो रही है।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं मेला अधिकारी डा0 चांद प्रकाष षर्मा ने आज एसडीएम सदर एवं अध्यक्ष मंदिर न्यास श्री नैना देवी जी डा0 हरीष गज्जू के साथ सभी सैक्टरों का निरीक्षण किया तथा पेयजल, बिजली, लगर, पुलिस सुरक्षा , षौचालयों, स्नानागारों तथा सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने लंगर के मालिकों को सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्थापित की गई स्थाई तथा अस्थाई डिसपैंसरियों का भी निरीक्षण किया तथा उन्हें भी अपनी डयूटी को बेहतर ढंग से करने के निर्देष दिए। इस दौरान उन्होंने पुलिस होम गार्डज के जवानों को तत्पर रहने को कहा तथा विषेशकर जेबकतरों तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखने को कहा ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इस दौरान उनके साथ मेला पुलिस अधिकारी एएसपी कुलदीप राणा, सहायक पुलिस मेला अधिकारी डीएसपी बलदेव दत्त के अतिरिक्त सैक्टर मैजिस्ट्रेट तथा अन्य अधिकारी भी थे।

उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन तथा मंदिर न्यास श्री नैनादेवी जी की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए टोबा से लेकर श्रीनैना देवी जी मंदिर तक 65 के करीव लंगरों की व्यवस्था तथा जगह-जगह पर स्थाई व अस्थाई रूप से पेयजल व षौचालयों की व्यवस्था की गई है।लंगरों तथा षौचालयों की साफ- सफाई का विषेश ध्यान रखा जा रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस होम गार्डज के जवानों की तैनाती की गई है तथा पूरे मेला क्षेत्र में कौलांवाला टोबा से लेकर मंदिर परिसर, लंगर, लंगर धर्मषाला, गुफा, मातृ आंचल तथा मातृ षरण स्थानों पर 54 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में स्थापित सूचना केन्द्रों के माध्यम से लगातार आवष्यक सूचनाओं का प्रसारण किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY