सुधीर शर्मा ने किया प्रदेश के पहले ओपन एयर जिम का उद्घाटन

धर्मशाला, 05 अगस्त- शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने आज धर्मशाला में प्रदेश के पहले ओपन एयर जिम का उद्घाटन किया। जिला कांगड़ा रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा स्थापित इस जिम में 6.50 लाख रूपये की लागत से व्यायाम के लिए विभिन्न आधुनिक उपकरण लगाए ग्ए हैं। यह जिम सिविल लाईन धर्मशाला में स्थित विवेकानन्द पार्क में खोला गया है।
सुधीर शर्मा ने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखने तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने एवं फिट रहने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जिला रैडक्रॉस सोसायटी की यह अनूठी पहल बेहद सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस जिम में सभी लोगों को वर्जिश कर फिटनेस स्तर सुधारने की निशुल्क सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में धर्मशाला के इन्डोर स्टेडियम में भी 9.50 लाख की लागत से महिलाओं एवं पुरूषों के लिए अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित जिम खोला गया है। इस जिम में वार्षिक पंजीकरण के आधार पर व्यायाम की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन ओपन एयर जिम में लोगों को निशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी।
धर्मशाला को विकास का आदर्श बनाने के लिए प्रभावी प्रयास
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र को विकास का आदर्श बनाने के लिए प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में शीघ््रा ही जीपीएस प्रणाली एवं सेंसरयुक्त भूमिगत कूड़ेदान लगाने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में पासपोर्ट केंद्र खोलने के लिए कंेद्र सरकार से आग्रह किया गया है।
शर्मा ने कहा कि शहर में स्थित पार्को एवं अन्य उपयुक्त स्थलों पर तथा सार्वजनिक क्षेत्रों में इस प्रकार के ओपन एयर जिम लगाने के प्रयास किए जाएंगें। इसके अतिरिक्त, धर्मशाला विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत अन्य स्थलों पर भी उपयुक्त भूमि की उपलब्धता पर इस प्रकार के जिम खोले जाएंगें, ताकि लोगों विशेषकर युवाओं को व्यायाम कर शारीरिक एवं मानसिक फिटनेस की सुविधा निःशुल्क मिल सके।
इस दौरान जिला रैडका्रस सोसाइटी की सदस्य उर्मिल राणा ने रैडका्रस सोसाइटी फंड के लिए 5100 रूपये का चैक शहरी विकास मंत्री को भेंट किया।

इन्डोर स्टेडियम का किया निरीक्षण
सुधीर शर्मा ने इसकेे उपरान्त इन्डोर स्टेडियम एवं इसमें स्थापित जिम का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इन्डोर स्टेडियम की साउंडप्रूफिंग पर 50 लाख रूपये व्यय किये गये हैं। उन्होंने अधिकारियों को स्टेडियम में और सुविधाएं विकसित करने तथा बेहतर रखरखाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन्डोर स्टेडियम को अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित करने में धन की कोई कमी नहीं रखी जाएगी।
ओपन एयर जिम में मौजूद उपकरण
नवनिर्मित ओपन एयर जिम में एयर वॉकर, बैक शेयर, चेस्ट शेयर, शॉल्डर शेयर, पैरलल बार, साईकल तथा सिंगल स्काइर लगाए गए हैं।
सुधीर ने कहा कि इस जिम के खुलने से युवाओं के साथ-साथ आम लोगों को व्यायाम करने के लिए उचित सुविधा मिलेगी।
सुधीर ने सुनीं जनसमस्याएं
इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने जनसमस्याएं सुनीं और अधिकतर का मौके पर ही समाधान कर दिया, जबकि शेष समस्याओं के शीघ््रा समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
इस अवसर पर उपमहापौर देविंद्र जग्गी, उपायुक्त रितेश चोहान, अतिरिक्त उपायुक्त राकेश शर्मा, पार्षदगण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, शहर के गण्मान्य व्यक्ति और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY