जन-शासन की भागीदारी से चलेगा भांग के पौधे नष्ट करने का अभियान
-मंडलायुक्त नंदिता गुप्ता

धर्मशाला, 09 अगस्त – मंडलायुक्त नंदिता गुप्ता ने आज यहां जिलाधीश कांगड़ा रितेश चौहान सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिले में भांग के पौधों को नष्ट करने के लिए चलाए जाने वाले विशेष अभियान के सफल कार्यान्वयन को लेकर विचार विमर्श के लिए बैठक की।
उन्होंने कहा कि जिले में भांग के पौधों को नष्ट करने के लिए 22 अगस्त से 5 सितम्बर, 2016 तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।
मंडलायुक्त ने कहा कि इस 15 दिवसीय अभियान के दौरान कांगड़ा जिले में सभी चिन्हित स्थलों, सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर भांग को नष्ट किया जाएगा। उन्होंने पुलिस, वन, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, राजस्व, पंचायतीराज, ग्रामीण विकास, शिक्षा, सूचना एवं जनसम्पर्क तथा अन्य संबंधित विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर इस अभियान को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने अभियान की सफलता के लिए विभिन्न विभागों के साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओं, महिला मण्डलों एवं युवक मण्डलों सहित सभी लोगों का सहयोग एवं भागीदारी सुनिश्चित बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि भांग के पौधे नष्ट करने से पूर्व समूचे जिले में उन क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा जहां भांग के पौधे हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को क्षेत्रों को चिन्हित करने की इस प्रक्रिया को 18 अगस्त से पूर्व पूरा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए जिला को विभिन्न स्तरों पर सेक्टरों में बांटने एवं पंचायत स्तर पर दलों का गठन कर अभियान चलाने के लिए कहा।
बैठक में जिलाधीश कांगड़ा रितेश चौहान ने अभियान को सफलतापूर्वक चलाने को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के आपसी समन्वय एवं जनभागीदारी से अभियान को जिले में सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जाएगा।

चलेगा व्यापक जनजागरूता अभियान
नंदिता गुप्ता ने कहा कि अभियान के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जनसंचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। जिला प्रशासन के फेसबुक पेज एवं सोशल मीडिया के अन्य मंचों, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं केबल टीवी नेटवर्क के माध्यम से संदेश के व्यापक प्रसार के अतिरिक्त फोक मीडिया का उपयोग कर नुक्कड़ नाटक इत्यादि के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों को लेकर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विद्यालयों में भी नशे विरूद्ध अभियान चलाया जाएगा तथा इस दौरान स्कूलों में संबंधित विषय पर भाषण, नारा लेखन, पेंटिंग प्रतियोगिता के आयोजन के अलावा स्कूली बच्चों द्वारा रैलियां भी निकाली जाएंगी। उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि सभी पंचायतों में नशे के दुष्प्रभावों के संबंध में जानकारी प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता अभियान का संदेश घर-घर पहुंचाने में सहयोग करेंगे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी, अतिरिक्त उपायुक्त राकेश शर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी बलवीर ठाकुर, एसीएफ सन्नी वर्मा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी कुलबीर राणा, उप-निदेशक उच्च शिक्षा के.के गुप्ता, उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा दीपक किनायत, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता विजय चौधरी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY